-कई मतदान केन्द्रों पर एक साथ वोट डालते दिखे लोग

-मुहर लगाते वक्त महिला को गाइड करते दिखे पुरुष

<-कई मतदान केन्द्रों पर एक साथ वोट डालते दिखे लोग

-मुहर लगाते वक्त महिला को गाइड करते दिखे पुरुष

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में कई बूथों पर साइलेंट वोट कप्चरिंग हुई। वोट डालने की प्रक्रिया गुप्त रखने का प्रावधान और सुरक्षा के लिए पुलिस-पीएसी की तैनाती के बाद भी एक साथ युवा वोट डालते देखे हुए। महिलाओं के साथ पुरुष भी मुहर लगाने के स्थान तक गए। देखा कि वह मुहर किस नाम के सामने लगा रही है। इसके अलावा पूरी प्रक्रिया शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुई।

पुलिसवाले आराम फरमा रहे थे

सोरांव के पूर्व माध्यमिक विद्यालय रूदापुर में कहने भर को ही पुलिस थी। केन्द्र के बाहर चारपाई पर आठ से दस लोग मौजूद थे। बैलेट पेपर पर ठप्पा लगाने के स्थान पर कई लोग आपस में डिस्कशन करते दिखे। कई ऐसे भी दिखे जो बैलेट पेपर पर ठप्पा लगाने के बाद अपने रिलेटिव्स को उसे देकर चले गए। ताकि वह यह जान सके कि वोट किसे डाला गया। इस बारे में पीठासीन अधिकारी से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वे सिर्फ मदद कर रहे है। इसी पोलिंग बूथ पर कई महिलाओं को बगैर चेहरा देखे वोट डालने की इजाजत दे दी गई। महिला कांस्टेबल और महिला होमगार्ड ने क्रासचेक करने की जरूरत नहीं समझी कि वोट डालने वाली महिला कौन थी।

पोलिंग बूथ के पास भी प्रचार

फूलपुर के प्राथमिक विद्यालय कुतुबपट्टी उर्फ अहियापुर में खेतों के पास ही कुर्सी लगाकर प्रत्याशी के समर्थक बैठे दिखे। वे आने जाने वाले मतदाताओं से हाथ जोड़कर वोट मांगते दिखे। इस पर जब पोलिंग बूथ पर तैनात पुलिसकर्मियों से पूछा गया तो उन्होंने प्रत्याशी समर्थकों को वहां खदेड़ा। उसके बाद वे थोड़ी दूर पर जाकर फिर बैठ गए। वहीं कई अन्य प्रत्याशियों के समर्थक भी मतदाताओं को इसी प्रकार रिझाने का प्रयास करते दिखाई दिए। हालांकि बाद में पुलिस के हस्तक्षेप के बाद उन्हें मतदान केन्द्र से दूर भेजा गया।