-प्रशासन ने जारी की सीटों की आरक्षण लिस्ट

-पिछली बार एससी-एसटी के लिए आरक्षित सीटें हुई सामान्य, सामान्य वाली सीट हुई महिला

-10 सितंबर तक आपत्ति दर्ज कराई जा सकेगी, इसके बाद जारी होगी फाइनल लिस्ट

ALLAHABAD: इसे फाइनल लिस्ट नहीं कहा जाएगा। लेकिन, आलमोस्ट फाइनल है क्योंकि आरक्षण की घोषणा चक्रवार की गई है। इस पर आपत्ति दर्ज कराने का मौका 10 सितंबर तक है। लेकिन, प्रशासन से चूंकि चक्रिय फॉर्मूले को एडाप्ट करके लिस्ट जारी की है, इससे परिवर्तन की संभावना कम ही है। नई लिस्ट के चलते ब्लाक और जिला पंचायत की राजनीति में मजबूत दखल रखने वालों को नए सिरे से अपना प्लान तैयार करना होगा। उनके चैलेंजेज बढ़ गए हैं।

देर शाम तहसील पहुंची लिस्ट

डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने सोमवार को 92 जिला पंचायत सदस्य और 20 क्षेत्र पंचायत प्रमुख पद के आरक्षण सूची को जारी कर दिया। इसे विकास खंडों और तहसीलों में देर शाम तक चस्पा कर दिया गया। आरक्षण लिस्ट जारी होने के बाद पंचायत चुनाव की तैयारी ने स्पीड पकड़ ली है। लिस्ट जारी होते ही क्षेत्र पंचायत प्रमुख और जिला पंचायत सदस्य के लिए तैयारी कर रहे लोग सक्रिय हो उठे हैं। बता दें कि संडे को ही ही ये मैसेज पास हो गया था कि आरक्षण सूची तैयार कर ली गई है और जारी हो सकती है। शासन स्तर से इसी तरह की गाइड लाइन भी थी। इससे चुनाव की तैयारी कर रहे लोगों की धड़कनें बढ़ गई थीं। एडमिनिस्ट्रेशन भी इसी तैयारी में था कि संडे को लिस्ट जारी कर दिया जाए, लेकिन लिस्ट जारी करने से पहले उसे चेक करने में ज्यादा समय लग गया। देर रात तक फाइनल लिस्ट तैयार करके शासन को भेजी गई और फिर दोपहर करीब दो बजे इसे लोकल लेवल पर जारी किया गया।

सुबह-सुबह ही जमा हो गई थी भीड़

सोमवार की सुबह से ही कलेक्ट्रेट कैंपस, विकास भवन के जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में आरक्षण सूची की स्थिति जानने वालों की भीड़ थी। कार्यालयों में दिन भर हलचल बनी रही। विकास खंडों व ब्लाकों से आए लोग आरक्षण जानने के लिए उत्सुक रहे। भीड़ में कई ऐसे लोग शामिल थे, जो पिछले कई महीने से जिला पंचायत सदस्य व क्षेत्र पंचायत प्रमुख बनने के लिए दावेदारी करने के साथ ही तैयारी भी कर रहे थे। जैसे ही लिस्ट जारी हुई। चारों तरफ हलचल और तेज हो गई।

10 को शाम पांच बजे तक मौका

त्रिस्तरीय पंचायतों के सामान्य निर्वाचन के लिए प्रमुख क्षेत्र पंचायत एवं सदस्य जिला पंचायत आरक्षण सूची तो सोमवार को जारी कर दी गई है। लेकिन, अभी ये पूर्ण रूप से लागू सूची नहीं है। इसमें अभी संशोधन हो सकता है। जिसके लिए जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के आदेश पर सूची को सभी तहसीलों और विकास खंड कार्यालयों में चस्पा कर दिया गया है। जिसके आधार पर लोग सूची देख कर 10 सितंबर तक अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। 10 सितंबर को शाम पांच बजे तक आपत्ति स्वीकार की जाएगी। आपत्तियों का निस्तारण करने के बाद फाइनल आरक्षण लिस्ट जारी की जाएगी।

पूरे जिले में धारा 144 लागू

मंडे को डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने पंचायत चुनाव के लिए क्षेत्र पंचायत प्रमुख व जिला पंचायत सदस्यों की आरक्षण सूची जारी करने के साथ ही शहर व ग्रामीण इलाकों में धारा 144 लागू किए जाने का आदेश जारी किया। आने वाले दिनों में लेखपाल परीक्षा, बकरीद, दशहरा और दुर्गा पूजा को सकुशल संपन्न कराने का हवाला देते हुए शहर व ग्रामीण इलाकों में धारा 144 लागू किए जाने का आदेश जारी किया गया है, जो सोमवार से शहर व ग्रामीण इलाकों में लागू हो गया है। यह आदेश 28 अक्टूबर तक प्रभावी रहेगा।

जिला पंचायत सदस्य के 19 पद बढ़े

इलाहाबाद में 2010 में पंचायत चुनावों के समय जिला पंचायत सदस्य के कुल 73 पद थे। नए परिसीमन के बाद 19 नए पद सृजित हुए हैं। जिसके बाद इस बार जिला पंचायत सदस्यों की संख्या 73 से बढ़कर 92 हो गई है। नए जिला पंचायत सदस्य की सीटें होलागढ़ द्वितीय, बहादुरपुर षष्ठम, मऊआइमा द्वितीय, कोरांव तृतीय, कोरांव षष्ठम, धनूपुर तृतीय, उरूवा तृतीय, जसरा तृतीय, करछना तृतीय, सैदाबाद तृतीय, कौडि़हार षष्ठम, हण्डिया तृतीय, मेजा द्वितीय, मांडा तृतीय, बहरिया तृतीय, सोरांव चतुर्थ, फूलपुर द्वितीय, चाका द्वितीय, कौंधियारा प्रथम होंगी।

महत्वपूर्ण बातें

-क्षेत्र पंचायत प्रमुख पद के लिए इस बार 20 सीट हैं अनारक्षित

-सात सीट होगी महिलाओं के लिए जिनमें दो पिछड़ा वर्ग और दो अनुसूचित जाति की महिलाएं भी हैं शामिल

-पिछड़ा वर्ग के लिए तीन सीट है रिजर्व

-दो सीट पर लड़ सकेंगे अनुसूचित जाति के प्रत्याशी

-जिला पंचायत सदस्य की बढ़ गई हैं 19 सीटें

-पिछले साल 73 जिला पंचायत सदस्य चुने गए थे 2010 में, इस साल 92 जिला पंचायत सदस्य चुने जाएंगे

-92 जिला पंचायत सदस्यों में 30 सीट होगी अनारक्षित

-15 सीट पर लड़ सकेंगी सामान्य वर्ग की महिलाएं

-16 सीट पर पिछड़ा वर्ग के प्रत्याशी का होगा कब्जा

-आठ सीट पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए है सुरक्षित

-15 सीट पर अनुसूचित जाति के लोग कर सकते हैं दावेदारी

-आठ सीट अनुसूचित जाति महिला के लिए हुई आरक्षित