-टू-फेज में होंगे पंचायत चुनाव

-5 मार्च से होगी प्रक्रिया की शुरुआत

-26 मार्च तक काउंटिंग होगी पूरी

dehradun@inext.co.in

DEHRADUN : हरिद्वार को छोड़कर स्टेट के क्ख् डिस्ट्रिक्ट में होने वाले त्रि-स्तरीय पंचायत चुनावों को प्रोग्राम घोषित कर दिया गया है। पांच मार्च से चुनाव प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और टू-फेज में पंचायत इलेक्शंस होंगे। काउंटिंग की तारीख ख्म् मार्च डिक्लेयर कीई हैं।

तारीखों पर सहमति

मंडे को मसूरी बाइपास रिंग रोड राज्य निर्वाचन आयोग के मुख्यालय में मीडिया को जानकारी देते हुए आयुक्त सुब‌र्द्धन ने बताया कि स्टेट गवर्नमेंट द्वारा प्रपोज्ड तारीखों पर ही आयोग ने सहमति दी है। घोषित तारीख के अनुसार दो फेज के लिए होने वाले पंचायत चुनावों के तहत पांच मार्च से सात मार्च तक नामांकन होंगे। इसके बाद 8-क्0 मार्च तक नामांकन पत्रों की जांच और क्क् मार्च को नाम वापसी की तारीख तय की गई है, जबकि फ‌र्स्ट फेज के लिए क्ख् मार्च को चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे और ख्क् मार्च को वोटिंग होगी।

क्ख् जिले, 89 विकासखंड

सेकेंड फेज में मतदान के लिए क्भ् मार्च को चुनाव चिन्ह का आवंटन, ख्ब् को वोटिंग होगी व ख्म् को काउंटिंग होगी। उन्होंने कहा कि क्ख् जिलों के 89 विकासखंड में पंचायत चुनाव कराए जाएंगे। इसके लिए एक मार्च को शासन व दो मार्च को निर्वाचन आयोग अधिसूचना जारी कर देगा। आयोग चुनावों के लिए तैयार है। बैलट पेपर्स व बैलट बॉक्स पर्याप्त हैं।

आचार संहिता से मुक्त रहेंगे आपदाग्रस्त इलाके

आपदाग्रस्त क्षेत्रों को आदर्श आचार संहिता से मुक्त रखा गया है। आयुक्त के अनुसार हरिद्वार डिस्ट्रिक्ट व अर्बन एरिया भी फ्री रहेंगे। इस प्रकार से कोर्ट के निर्देशानुसार ख्9 मार्च से पहले चुनाव प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी।