- सीआरएस ने निरीक्षण कर 120 किमी प्रति घंटे की स्पीड का दिया फिटनेस

- थर्ड लाइन चलने से भाऊपुर से कानपुर सेंट्रल स्टेशन तक सिग्नल प्रॉब्लम से नहीं फसेंगी ट्रेनें

KANPUR। पनकी से भाऊपुर तक पड़ी नई थर्ड रेलवे लाइन में पैसेंजर ट्रेनों के संचालन के लिए सीआरएस ने थर्सडे को हरी झंडी दे दी है। सीआरएस एके जैन व इलाहाबाद मंडल के डीआरएम अमिताभ कुमार थर्सडे को पनकी-भाऊपुर तक बिछाई गई थर्ड रेलवे लाइन का निरीक्षण कर फिटनेस चेक किया। ट्रैक में सब सामान्य मिलने पर सीआरएस ने उसमें पैसेंजर ट्रेन को 120 किमी प्रति घंटे तक की स्पीड से चलाने का फिटनेस जारी किया है। संभावना जताई जा रही है कि एक-दो दिन में थर्ड ट्रैक में भी पैसेंजर ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

लाखों कानपुराइट्स को मिलेगी राहत

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली से कानपुर की तरफ आने वाली ट्रेनों की चाल भाऊपुर में आकर बिगड़ जाती थी। जिसका कारण कानपुर में ट्रेनों का ओवरलोड ट्रैफिक होना था। ट्रैक कम होने की वजह से भाऊपुर व पनकी में सिग्नल प्रॉब्लम से ट्रेनों को घंटों खड़ा रखा जाता था। भाऊपुर से पनकी तक तैयार हुई थर्ड रेलवे ट्रैक के शुरू होने से पैसेंजर ट्रेनें अब आउटर में ज्यादा देर तक नहीं खड़ी रहेंगी। जिससे लाखों कानपुराइट्स को काफी राहत मिलेगी।

कम समय में तय होगा सफर

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक भाऊपुर से कानपुर सेंट्रल स्टेशन तक ट्रेन आने में लगभग 1 घंटे से अधिक समय लग जाता था। बिछाई गई थर्ड लाइन में पैसेंजर ट्रेनों का संचालन होने से ट्रेनें आउटर में फंसते हुए न आकर सीधा कानपुर सेंट्रल स्टेशन आएंगी। जिसमें लगभग 20 से 25 मिनट का समय लगेगा। अधिकारियों के मुताबिक पनकी से भाऊपुर तक 17 किमी तक बिछाया गया नया थर्ड रेलवे ट्रैक पैसेंजर्स के साथ रेलवे को भी काफी राहत देगा।