- यूपी बोर्ड हाईस्कूल के साइंस सब्जेक्ट का दोबारा हुआ एग्जाम

LUCKNOW:

निगोहां के सत्य नारायण इंटर कॉलेज में शनिवार को हाईस्कूल बोर्ड एग्जाम के दौरान विज्ञान का प्रश्न पत्र देर से मिलने पर छात्रों ने हंगामा किया। जब इसके लिए अतिरिक्त समय नहीं दिया गया तो स्टूडेंट्स ने एग्जाम खत्म होने के बाद स्कूल के बाहर प्रदर्शन कर नारेबाजी की। बाद में शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने किसी तरह छात्रों को शांत कराया।

कम पड़ गए प्रश्नपत्र

सुबह साढ़े 7 बजे सभी एग्जाम सेंटर्स पर विज्ञान की परीक्षा शुरू हुई। सत्य नारायण इंटर कॉलेज में जब प्रश्नपत्र वितरित किए गए तो 80 प्रश्न पत्र कम पड़ गए। दोबारा पेपर पहुंचने पर एक घंटा बीत चुका था। जब एग्जाम हो गया तो स्टूडेंट्स ने अतिरिक्त समय की मांग की लेकिन किसी ने उनकी न सुनी। इस पर स्टूडेंट्स ने एग्जाम सेंटर के बाहर भी खूब जमकर हंगामा किया।

क्यों हुई गड़बड़ी

सत्य नारायण इंटर कॉलेज में हिंदी मीडियम के छात्रों का सेंटर है लेकिन प्रश्नपत्र अंग्रेजी के पहुंचे। जिम्मेदारों की इस लापरवाही का शिकार स्टूडेंट हुए। उनका समय बर्बाद हुआ।

दोबारा हुआ साइंस एग्जाम

हाईस्कूल का विज्ञान का पेपर 13 फरवरी को कई जिलों में लीक हो गया था। जिसके बाद बोर्ड ने पेपर निरस्त करते हुए 10 तारीख को दोबारा पेपर कराने का निर्देश दिया था। विज्ञान की दोबारा परीक्षा 69 केंद्रों पर हुई। परीक्षा में राजधानी से 30391 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। जिनमें से 28127 ने परीक्षा दी।

सत्य नारायण इंटर कॉलेज में हिंदी की जगह अंग्रेजी माध्यम के पेपर पहुंच गए थे। जानकारी मिलने पर सही पेपर उपलब्ध करा दिए गए।

डॉ। मुकेश कुमार सिंह, डीआईओएस

बॉक्स

दो नकलची पकड़े गए

विज्ञान के पेपर में दो सेंटर्स पर दो नकलची पकड़े गए। ये गाइड रखकर नकल कर रहे थे। केंद्र व्यवस्थापक ने दोनों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। डीआईओएस ने बताया कि सत्य नारायण तिवारी इंटर कॉलेज निगोहा व काशीश्वर इंटर कॉलेज में ये नकलची पकड़े गए हैं।