RANCHI: राज्य भर से जुटे पारा शिक्षक व बीआरपी-सीआरपी द्वारा गुरुवार को मुख्यमंत्री आवास के घेराव के प्रयास को जिला प्रशासन ने विफल कर दिया। बेमियादी घेरा डालो, डेरा डालो कार्यक्रम के तहत गुरुवार को ये मोरहाबादी मैदान में जुट ही रहे थे कि पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। क्ख् बजे सीएम आवास के घेराव का कार्यक्रम था, जबकि 9.फ्0 बजे ही सभी को गिरफ्तार कर लिया गया। सभी को जयपाल सिंह स्टेडियम में बनाई गई अस्थाई कैंप जेल में रखा गया। सैकड़ों की संख्या में पारा शिक्षक व बीआरपी-सीआरपी को पुलिस वाहन से स्टेडियम पहुंचाया गया, जबकि हजारों लोग रैली की शक्ल में पहुंचे।

छोटा पड़ गया जयपाल सिंह स्टेडियम

जिला प्रशासन को शहर के बीच जयपाल सिंह स्टेडियम को कैंप जेल बनाना महंगा पड़ा। एक तो हड़तालियों की संख्या की तुलना में स्टेडियम छोटा पड़ गया। इस कारण स्टेडियम के आसपास की सड़क दिन भर जाम रहीं। स्टेडियम में जगह नहीं मिलने के कारण कई लोग सड़क पर ही जम गए थे। दिन भर लोगों को आने-जाने के कारण सड़क जाम की समस्या लगातार बनी रही। स्टेडियम व उसके समीप दिन भर पुलिसकर्मी व मजिस्ट्रेट जमे रहे। सिटी डीएसपी, कोतवाली डीएसपी सहित कोतवाली व अन्य थानों की महिला व पुरुष जवानों को तैनात किया गया था।

वार्ता करने से इन्कार

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की सचिव आराधना पटनायक ने जिला प्रशासन की पहल पर ले जाए गए पारा शिक्षकों से वार्ता करने से इन्कार कर दिया। उन्होंने संदेश दिया कि वे पहले हड़ताल खत्म करके आएं तभी वार्ता करेंगी। वहीं, प्रदेश पारा शिक्षक महासंघ के संरक्षक विक्रांत ज्योति, अध्यक्ष संजय दुबे और बीआरपी-सीआरपी महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष पंकज शुचला ने कहा है कि जबतक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जातीं, तबतक उनकी हड़ताल जारी रहेगी।

बीआरपी-सीआरपी की नहीं बनी बात

बीआरपी-सीआरपी के साथ सचिव की वार्ता विफल हो गई। बीआरपी-सीआरपी संघ के अध्यक्ष पंकज शुक्ला ने कहा कि सचिव वही आश्वासन दे रही थीं, जो पहले दे चुकी हैं।

कस्तूरबा कर्मियों की टूटी हड़ताल

स्थायीकरण और छठे वेतनमान की मांग को लेकर आहूत कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय कर्मियों की हड़ताल समाप्त हो गई है। गुरुवार की देर शाम स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की सचिव आराधना पटनायक और राज्य परियोजना निदेशक मुकेश कुमार से वार्ता के बाद कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय कर्मचारी संघ की अध्यक्ष रोहिणी प्रसाद ने हड़ताल समाप्त करने की घोषणा की। रोहिणी प्रसाद ने बताया कि क्0 प्रतिशत वेतन वृद्धि का लाभ अप्रैल ख्0क्म् से देने, सीएल और एसएल का लाभ, 9-क्ख् वीं क्लास के लिए शिक्षक भर्ती परीक्षा में वेटेज और हड़ताल अवधि में कोई कार्रवाई नहीं करने के लिखित आश्वासन के बाद हड़ताल समाप्ति की घोषणा की गई है। गौरतलब है कि समायोजन और छठे वेतनमान का लाभ दिए जाने की मांग को लेकर कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के कर्मियों ने हड़ताल की घोषणा करी थी। जिसके बाद सोमवार से अनशन पर बैठ गए थे। इससे राज्यभर के ख्0फ् कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में 80 हजार छात्राओं के लिए पढ़ाई, रहने और खाने पर भी संकट छा गया था।