अभिभावकों की शिकायत पर रदद होगा वाहनों का परमिट

अभिभावकों की अनुमति से मिलेगा स्कूली वाहनों को परमिट

Meerut। आज से शैक्षिक सत्र का नए सेशन शुरु हो रहा है। ऐसे में हर साल की तरह स्कूली बच्चों को लाने ले जाने के लिए स्कूली वाहन धड़ल्ले से सड़कों पर फर्राटा भरेंगे, लेकिन इस बाद हादसों पर लगाम के लिए परिवहन विभाग वाहनों के मानकों के साथ साथ अभिभावकों को भी जागरुक करने का प्रयास कर रहा है। परिवहन विभाग ने अभिभावकों से संबंधित स्कूल के वाहन के संबंध में आपत्ति मांगी है। यानि कि यदि अभिभावक संबंधित स्कूल के वाहन से संतुष्ट नही है तो वह आरटीओ विभाग में शिकायत कर सकता है उसकी शिकायत पर वाहन का परिमट रदद किया जाएगा।

देना होगा ब्यौरा

पुराने शैक्षिक सत्र में आरटीओ विभाग द्वारा स्कूलों में संचालित वाहनों का ब्यौरा अपडेट किया गया था। ऐसे में जो वाहन मानकों के विपरीत या अनफिट थे उनके संचालन को विभाग ने बाधित कर दिया था। अब नए सत्र में दोबारा परिवहन विभाग ने स्कूलों से अपने संचालित होने वाले वाहनों की जानकारी तलब की है। जिन वाहनों की जानकारी विभाग के पास नही होगी वह जब्त होंगे।

अभिभावकों भी करेंगे जांच

इस बार परिवहन विभाग ने अभिभावकों को भी बच्चों की सुरक्षा के लिए सतर्क रहने की अपील की है। अभिभावक अपने बच्चे को जिस भी स्कूली वाहन में भेजते हैं उसकी पूरी जानकारी चालक की जानकारी, वाहन की स्थिति, मानक में कमी आदि जानकारी से स्कूल प्रबंधन या फिर खुद आरटीओ विभाग में संबंधित अधिकारी को अवगत करा सकते हैं। यदि अभिभावक की शिकायत सही निकली तो संबंधित स्कूल या एजेंसी पर विभाग द्वारा एक्शन होगा।

सड़कों पर होगी टीम

सोमवार से शैक्षिक सत्र की शुरुआत के साथ ही आरटीओ विभाग के प्रवर्तन दल की टीम सुबह सवेरे से चेकिंग के लिए सड़कों पर होगी। दल स्कूल वाहनों की फिटनेस और परमिट की जांच करेगा। यदि मानक अधूरे हुए तो वाहन सीधा जब्त कर लिया जाएगा।

बच्चों की सुरक्षा के लिए हर स्तर पर प्रयास किया जा रहा खुद अभिभावकों को भी जागरुक होने की जरुरत है। सोमवार को इस संबंध में लखनऊ में मीटिंग बुलाई गई है। कई नए बदलाव व नियमों की जानकारी मिलेगी। बच्चों को सुरक्षा से किसी प्रकार का समझौता नही होगा।

ओपी सिंह, आरटीओ प्रवर्तन