RANCHI : मेन रोड में हनुमान मंदिर के बगल में स्थित टैक्सी स्टैंड में पार्किंग कम वेंडर मार्केट बनाया जाएगा। झारखंड अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट एजेंसी (जुडको) की ओर से इसका डेवलपमेंट प्लान तैयार कर लिया गया है। चार करोड़ 60 लाख की लागत से यहां बनने वाले मल्टीलेवल पार्किग के लिए एजेंसी चयन की प्रक्रिया शुरू केर दी गई है। 12 जून तक एजेंसी से काम करने के लिए डिटेल्स मांगा गया है। संभवत: जुलाई महीने से यहां पार्किग कम वेंडर मार्केट बनाने का काम शुरू हो सकता है।

चार तल्ले का बनेगा भवन

मल्टी लेवल पार्किंग की डिजाइन चढ्डा एंड एसोसिएट्स तथा अर्बन प्लानर ने मिलकर तैयार किया है। इसके तहत जी प्लस थ्री का भवन तैयार किया जाएगा। जिसमें बेसमेट और ग्राउंड फ्लोर पर पार्किंग होगा आर दूसरे और तीसरे तल्ले पर वेंडर मार्केट बनेगा। इस भवन में नये तरह की सारी सुविधाएं मौजूद रहेगी।

25 किलोवाट का सोलर पावर प्लांट

इस पार्किंग में 25 किलोवाट विद्युत उत्पादन क्षमता का सोलर पावर प्लांट भी तैयार किया जाएगा। ताकि इसमे यूज होने वाला बिजली खुद से ही जेनरेट हो और उसका यूज हो। अ यहां सुरक्षा की दृष्टि से जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे भी लगे होंगे। ऑटोमेटिक बैरियर की भी व्यवस्था की गई है।

ऐसा होगा मल्टीलेवल पार्किग

मेन रोड स्थित टैक्सी स्टैंड में मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण जल्द शुरू होगा। इसके तहत लोअर ग्राउंड फ्लोर और फ‌र्स्ट फ्लोर पर 17-17 कारों की पार्किंग के इंतजाम किए जाएंगे। इसी तरह सेकंड फ्लोर पर 94 दोपहिया वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था होगी, वेंडर मार्केट के रूप में दूसरे और तिसरे तल्ले में 75 फेरीवालों के लिए दुकान बनाया जाएगा।