कमिश्नर की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिए महत्वपूर्ण फैसले

ALLAHABAD: कुंभ के दौरान फाफामऊ और झूंसी एरिया में दो लाख गाडि़यों की पार्किंग विकसित की जानी है। इनमें से झूंसी में एक से डेढ़ लाख और फाफामऊ में पचास हजार गाडि़यां खड़ी होंगी। मंगलवार को पुलिस लाइन सभागार में जिला प्रशासन के साथ पुलिस प्रशासन की यातायात एडवाइजरी की बैठक में प्रवेश के प्रवेश मार्गो पर कुंभ के दौरान पार्किंग विकसित करने की जगहों को चिंहित किया गया। बताया गया कि रीवा रोड और मिर्जापुर रोड की पिछले कुंभ की पार्किंग को मेला स्थल और समीप ला दिया गया है।

शहर के समीप होंगी पार्किंग

इसी प्रकार कानपुर रोड और कौशांबी रोड पर भी सूबेदारगंज व झलवा में बड़े पार्किंग स्थल चिंहित किए गए हैं। यहां से यात्रियों व श्रद्धालुओं को यातायात साधनों व कम पैदल चलाकर मेला लाया जाएगा। सभी स्थानों को बैठक में अंतिम रूप से चिंहित किया गया। कमिश्नर डॉ। आशीष गोयल ने कहा कि पार्किंग स्थल से यात्रियों को शटल बसों व अन्य साधनों से लाया और वापस छोड़ा जा सकेगा। बैठक में एडीजी एसएन साबत, वीसी एडीए भानुचंद्र गोस्वामी, नगर आयुक्त हरिकेश चौरसिया, एसपी मेला नीरज पांडेय आदि ने विचार विमर्श किया।

हुए ये भी फैसले

-इस तरह से डायवर्जन को विकसित किया जाए जिससे जाम की स्थिति नही बने।

-फाफामऊ में अस्थाई बस अड्डा बनाकर पार्किंग से सिटी बस चलाई जाएंगी। फाफामऊ में दो पांटून पुल बनाकर यातायात सुगम किया जाएगा।

-कौशांबी रूट पर सेना की भूमि या झलवा में पार्किंग बनाकर दो सौ शटल बसें चलवाई जाएंगी।

-वाराणसी रूट पर अधिक जाम होने पर ओराई से मिर्जापुर जिगना मेजा हेाते मिर्जापुर इलाहाबाद रोड का इस्तेमाल करते हुए ट्रैफिक डायवर्जन किया जाएगा।

-ट्रैफिक प्लान हर हाल में 26 दिसंबर तक बनाने के निर्देश दिए गए।

-हाइवे पर हर आधे किमी पर क्रेन होगी जो जाम लगाने वाले वाहनों को उठाकर खेतों में उतार देगी।