-हो दो घंटे के हिसाब से पार्किग के लिए जा रहे पैसे, जबकि सुबह नौ से रात नौ बजे तक पार्किग का समय है निर्धारित

-टेन्योर खत्म होने के बाद भी पार्किग स्टैंड में वसूली कर रहे हैं ठेकेदार

RANCHI : रांची नगर निगम के शहर में स्थित पार्किग स्टैंड में वाहन पड़ाव के नाम पर वाहन मालिकों की जेब कट रही है। जिन ठेकेदारों के हाथ में पार्किग स्टैंड में कलेक्शन का जिम्मा है, वे मनमाने तरीके से पैसे वसूल रहे हैं। नियम के मुताबिक, नगर निगम के पार्किग स्टैंड में पार्किग का समय सुबह नौ से रात के नौ बजे तक निर्धारित है, लेकिन ठेकेदार हर दो घंटे पर वाहन पार्किग का चार्ज वसूल रहे हैं। यानी, अगर आपने दो घंटे के लिए गाडी पार्क की हो और इससे ज्यादा समय गाड़ी खड़ी रह जाए तो दोगुना चार्ज देना होगा। इतना ही नहीं, जिन ठेकेदारों का पार्किग स्टैंड के संचालन का जिम्मा मिला था, उनका समय 31 मार्च को ही समाप्त हो गया है, पर वे अभी भी पार्किग स्टैंड में वाहन पड़ाव के नाम पर अवैध वसूली कर रहे हैं। लेकिन, नगर निगम का ध्यान इस ओर नहीं है।

3 महीने का कलेक्शन किसके खाते में?

रांची नगर निगम के शहर में 24 पार्किग स्टैंड हैं। निगम की ओर से इन सभी पार्किग स्टैंड की बोली के लिए छह मार्च को टेंडर जारी किया था। 22 मार्च को टेंडर फैसला होना था। जिनके खाते में टेंडर जाता, उन्हें एक अप्रैल से पार्किग स्टैंड में गाडि़यों के पार्किग के एवज में कलेक्शन करने की जिम्मेवारी संभालनी थी। लेकिन, चार महीने गुजर चुके हैं, महज 11 पार्किग स्टैंड की ही बोली हो पाई है। इसके अलावा अन्य पार्किग स्टैंड में पार्किग के नाम पर अवैध रुप से वसूली हो रही है। इतना ही नहीं, लोगों से पार्किग के नाम पर मनमाने पैसे भी वसूले जा रहे हैं।

नगर निगम के पार्किग प्लेस

1-बिरसा बस स्टैंड, खादगढ़ा

2-आईआईटी बस स्टैंड, इटकी रोड

3-हरिओम टावर के सामने

4- ट्रेकर स्टैंड

5-सेवा सदन के सामने

6-रातू रोड न्यू मार्केट के अंदर का ऑटो स्टैंड

7-पहाड़ी मंदिर के पास का वाहन पड़ाव

8-रांची युनिवर्सिटी गेट के पास कार पार्किंग स्टैंड

9-अल्बर्ट एक्का चौक के पास का पार्किग स्टैंड

10-मेन रोड में बिग बाजार के सामने

11-पैंटलून्स मॉल, डंगराटोली

12-मोरहाबादी स्थित सिद्धो-कान्हू पार्क के समीप

13-सेंट जेवियर कॉलेज के सामने

14-मेन रोड स्थित हनुमान मंदिर के पास का टैक्सी स्टैंड

15-मेन रोड में अंजुमन प्लाजा के सामने

16-अरगोड़ा चौक मैदान के सामने

17-चांदनी चौक कांके रोड बस स्टैंड

18-रिलायंस मार्ट, कांके रोड के सामने

19-अपर बाजार

20-गुदड़ी बाजार

21-बहू बाजार

22-एसके सहाय डेली मार्केट

23-मोरहाबादी मैदान

24-मधुकम स्थित खादगढ़ा बस स्टैंड

नगर निगम की मिलीभगत से अवैध वसूली

रांची नगर निगम के सभी पार्किंग स्टैंड का संचालन ठेकेदार के हाथों में होता है। टेंडर के जरिए ठेकेदारों को एक साल के लिए एक अथवा अधिक पार्किग स्टैंड दिए जाते हैं। लेकिन, चालू वित्तीय वर्ष में आधे से ज्यादा पार्किग स्टैंड का टेंडर फाइनल नहीं हो सका है। ऐसे में पिछले फाइनेंसियल ईयर में जिन ठेकेदारों को संचालन का जिम्मा मिला था, वे ही आज इन पार्किग स्टैंड में वाहन पड़ाव के नाम पर अवैध तरीके से पैसे वसूल रहे हैं। नियम-कायदे के मुताबिक, जब ठेकेदार का समय-अवधि खत्म हो गया तो निगम को पार्किग स्टैंड के कलेक्शन का अपने हाथों में ले लेना चाहिए था। इतना ही नहीं, पार्किग स्टैंड पर वाहन पड़ाव के नाम पर तय किए गए रेट से ज्यादा रुपए ठेकेदार नहीं वसूले, इसपर नजर रखने के लिए निगम को अपना एक कर्मचारी डिप्यूट करना है। पर, हकीकत में किसी भी पार्किग स्टैंड में नगर निगम के कर्मचारी नजर नहीं आते हैं। यही वजह है कि ठेकेदार पार्किग स्टैंड में वाहन पड़ाव के नाम पर अवैध व ज्यादा वसूली कर रहे हैं।

टिकट पर ठेकेदार का नाम नहीं

रांची नगर निगम के पार्किंग स्टैंड में पार्किग करने पर जो पर्ची दी जाती है, उसमें रेट तो लिखा रहता है, लेकिन संचालन करने वाले ठेकेदार का नाम नहीं लिखा होता है। पर्ची में यह भी लिखा रहता है कि पार्किग दो घंटे के लिए मान्य है। इसके बाद भी गाड़ी पार्क रही तो दो घंटे का अलग से चार्ज देना होगा। जबकि, दूसरी तरफ रांची नगर निगम के नियम-कानून में ऐसा कोई जिक्र नहीं है। इसमें कहीं नहीं लिखा गया है कि पार्किग चार्ज हर दो घंटे के लिए हैं। नगर निगम द्वारा पार्किग स्टैंड का मॉनिटरिंग नहीं करने का फायदा ठेकेदार उठा रहे हैं।

करोड़ों की वसूली, पर सुविधा नहीं

पार्किग स्टैंड में गाडि़यों की पार्किग से रांची नगर निगम को हर साल करोड़ों रुपए रेवेन्यू के रूप में मिलते हैं। ठेकेदार को जो आमदनी होता है वह अलग है। लेकिन, वाहन को पार्किग स्टैंड में रखने के एवज में आपसे जो वसूली होती है, उसका इस्तेमाल कहां होता है, वह किसी को पता नहीं है। पार्किग स्टैंड से जो आमदनी होती है, उसका इस्तेमाल पार्किग स्टैंड को डेवलप व बेहतर बनाने पर नहीं किया जा रहा है।

घंटे के हिसाब से हो रही वसूली

रांची नगर निगम की ओर से पार्किग स्टैंड में वाहनों के पड़ाव का समय सुबह नौ से रात नौ बजे तक के लिए निर्धारित है। इसके तहत पार्किग स्टैंड में साइकिल के लिए 5 रुपए, टू व्हीलर्स के लिए 10 रुपए, कार, जीप, ट्रैक्टर, ट्रेकर, मेटाडोर व ऑटो के लिए 15 रुपए, मिनी बस के लिए 30 रुपए, बड़े बसों के लिए 40 रुपए पार्किग रेट रखा गया है। लेकिन निगम के नियमक-कायदे की धज्जियां उड़ाते हुए ठेकेदार 12 घंटे की बजाय हर दो घंटे के हिसाब से पार्किग का रेट वसूल रहे हैं। इसका मतलब है कि अगर आप अपने वाहन को दो घंटे के लिए पार्किग स्टैंड में रखते हैं और अगर इससे ज्यादा समय वहां गाड़ी खड़ी रह जाए तो आपको दोगुनी चार्ज देना पड़ेगा।

नगर निगम को पार्किग स्टैंड से आमदनी

फाइनेंसियल ईयर रकम (रुपए में)

2008-09 25 लाख, 41 हजार 800

2009-10 34 लाख, 38 हजार, 91

2010-11 33 लाख, 75 हजार 450

2011-12 30 लाख, 68 हजार

2012-13 एक करोड़, 24 लाख, 61 हजार, 495

2013-14 एक करोड़, 16 लाख, 37 हजार, 644

2014-15 एक करोड़, 50 लाख, 40 हजार, 500

पार्किग स्टैंड में चल रही है अवैध दुकानें

रांची नगर निगम के अधीन आनेवाले पार्किग स्टैंडों में दुकानें खुल चुकी हैं। यहां कारोबार हो रहा है, जबकि यह अवैध है। खास बात है कि इन दुकानों से पार्किग स्टैंड के ठेकेदार पैसे भी वसूल रहे हैं, लेकिन इसपर किसी का ध्यान नहीं है। नगर निगम की आंखों के नीचे पार्किग स्टैंड में अवैध वसूली का खेल चल रहा है।