- गांधी पार्क के अलावा इंदिरा नगर व तिलक रोड पर दो पार्क होंगे विकसित

- दोनों पार्को में एयर थियेटर, जॉगिंग ट्रैक, फैंसी लाइट्स व बैंचेज आएंगे नजर

DEHRADUN: जल्द ही दून के तीन पार्कों का कायाकल्प होने वाला है। अमृत योजना के तहत गांधी पार्क सहित दो अन्य पार्को में अत्याधुनिक सुविधाएं विजिटर्स को मिलेंगी। इनमें गांधी पार्क के अलावा इंदिरा नगर स्थित लाला लाजपत राय व तिलक रोड स्थित दून विहार कॉलोनी पार्क शामिल हैं। तीनों पार्को के आधुनिकीकरण पर करीब डेढ़ करोड़ की रकम खर्च की जाएगी।

82.76 करोड़ हुए मंजूर

अमृत योजना के तहत दून शहर में कई निर्माण कार्य होने हैं। इसके तहत 2015-16 में कुल 57.52 करोड़ रुपए की मंजूरी मिली, जिसमें अकेले जलापूर्ति के लिए 36.50 करोड़, सीवरेज के लिए 12.55, ड्रेनेज के लिए 6.47 व पार्क के लिए 2.0 करोड़ रुपए मंजूर हुए। इसी प्रकार से 2016-17 के लिए कुल 77.50 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी मिली। जिसमें जलापूर्ति के लिए 54.50, सीवरेज के लिए 21.00, पार्क के लिए दो करोड़ मिलाकर कुछ 77.50 करोड़ रुपए का प्रस्ताव शामिल रहा। जबकि इस वित्तीय वर्ष में अमृत योजना के तहत जलापूर्ति के लिए 58.00, सीवरेज के लिए 15.00, ड्रेनेज के लिए 7.50, पार्क के लिए दो करोड़ मिलाकर कुछ 82.76 करोड़ का प्रस्ताव भेजा गया है। हालांकि अमृत योजना के तहत इस वित्तीय वर्ष में जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए दून से 122 करोड़ का प्रस्ताव भेजा गया। जिसमें केवल 82.76 करोड़ को ही मंजूरी मिल पाई। बताया जा रहा है कि तीन सालों के प्रस्तावों के तहत अब तक 80 फीसदी कार्य दून शहर में पूरे हो चुके हैं। लेकिन एवज में अब तक वित्तीय वर्षवार केवल 20 प्रतिशत धनराशि हर साल रिलीज हुई है।

किड्स पार्क का िनर्माण जारी

अमृत योजना (अटल नवीनीकरण एवं शहरी परिवर्तन मिशनन) के तहत दून में तीन पार्को की तस्वीर बदलने की बात कही गई है। जिसमें, एक गांधी पार्क के अलावा दूसरा पार्क इंदिरा नगर में लाला लाजपत राय पार्क है। तीसरा पार्क तिलक रोड स्थित दून विहार कॉलोनी में है। इन दो पार्को में योजना के तहत एयर थियेटर के अलावा जॉगिंग पार्क, फैंसी लाइट्स व बैठने के लिए शानदार बैंचेज तैयार किए जाने शामिल हैं। नगर निगम स्थित अमृत योजना कार्यालय के मुताबिक गांधी पार्क में निर्माण कार्य जोरों पर हैं। मिनी ट्रेन के अलावा किड्स पार्क डेवलेप किया जा रहा है। जल्द ही गांधी पार्क में मिनी ट्रेन देखने को मिलेगी। पार्क में बाकायदा फूड काउंटर होगा और ग्रीन बेल्ट भी डेवलप की जाएगी।