PATNA: पटना में कुछ लोग फर्जी आधार कार्ड बनवाकर एयरपोर्ट की सुरक्षा में सेंध लगा रहे हैं। ऐसे में जहां एयरपोर्ट अथॉरिटी परेशान है वहीं पुलिस भी अलर्ट हो गई है। आधार कार्ड में छेड़छाड़ कर हवाई यात्रा का मंसूबा पाले लोगों के पकड़े जाने के बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी और पुलिस ने स्वीकार किया है कि कहीं न कहीं अपराधियों के सॉफ्ट टारगेट पर पटना का एयरपोर्ट है। हाल के दिनों में पकड़े गए फर्जीवाड़े में पुलिस और एयरपोर्ट अथॉरिटी को अब तक कोई खास सुराग नहीं मिला है। इस फर्जीवाड़े में पुलिस उन साइबर कैफे को भी टारगेट पर रखे हुए है जहां-जहां आधार कार्ड के फर्जीवाड़े की आशंका है।

केस-1

18 सितंबर को बेतिया के सुमित कुमार उदयपुरिया पटना एयरपोर्ट पर पहुंचा। उसके साथ एक महिला थी जिसे वह पत्नी बता रहा था। उसके पास गोवा के लिए इंडिगो का टिकट था। चेकिंग गेट पर एसआई ने डाक्यूमेंट्स मांगे तो सुमित ने उपल?ध कराया। आधार कार्ड में सरफराज अहमद पिता खुर्शीद अहमद लिखा हुआ था। जबकि विमान का टिकट सुमित के नाम से था। आपत्ति जताने पर सुमित कुमार ने हड़बड़ी में बैग से दूसरा आधार कार्ड निकाला। जिसमें सुमित कुमार का असली नाम और पता था। एसआई को पहले दिए गए आधार कार्ड में नाम के साथ छेड़छाड़ किया गया था।

केस-2

बीते 19 सितंबर को एक युवक और युवती एयरपोर्ट पहुंची। चेक प्वाइंट पर एसआई ने दोनों से डॉ क्यूमेंट्स मांगे। युवती ने साहिदा प्रवीन के नाम का आधार कार्ड उपलब्ध कराया। जबकि टिकट पर उसका नाम अराध्या सिंह था। पर्स से आधार कार्ड निकालने के दौरान एक अतिरिक्त आधार कार्ड गिर पड़ा। जब टिकट में अराध्या का नाम होने का हवाला दिया गया तो महिला ने जल्दबाजी में दूसरा आधार कार्ड दिखा दिया। पुलिस ने जांच में पाया कि आधार कार्ड में महिला का नाम साहिदा प्रवीन निवासी आरा निकला। पुलिस दोनों के खिलाफ केस दर्ज कर जांच पड़ताल में जुटी है।

सुरक्षा के लिहाज से हमारी टीम हमेशा सतर्क रहती है। मामले की पुलिस जांच कर रही है। इसके बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

राजेंद्र सिंह लाहौरिया, निदेशक, पटना एयरपोर्ट