- यूपी रोडवेज और डीडीयूजीयू एनएसएस वालंटियर्स के सहयोग से चलाया गया स्वच्छता अभियान

- बस स्टेशन पर गंदगी फैलाने वालों को पुष्प देकर किया गया सम्मानित

GORAKHPUR: 29 फरवरी को यादगार बनाने और स्वच्छ भारत मिशन को पूरा करने के लिए डीडीयूजीयू एनएसएस वालंटियर्स ने सोमवार को एक अनोखी पहल शुरू की। इसके तहत उन्होंने गंदगी फैलाने वालों को गांधीगिरी स्टाइल में बजाए सजा देने के उनका सम्मान किया। यूपी रोडवेज बस स्टेशन पर रोडवेज कर्मचारी और एनएसएस वालंटियर्स के इस कैंपेन में कई लोगों को गंदगी फैलाते वक्त पकड़ा गया। सम्मानित करते हुए उन्हें अपनी गलती का अहसास हुआ और उन्होंने ऐसा दोबारा न करने की शपथ ली। इसके साथ ही कई प्रकार के फूल देकर बस यात्रियों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया गया।

अचानक शुरू हुआ कैंपेन

पिछले पांच दिन से यूपी रोडवेज गोरखपुर डिपो पर स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। इस स्वच्छता अभियान के तहत 40 से ज्यादा यात्रियों और कर्मचारियों का चालान भी काटा गया। मगर सोमवार को डीडीयूजीयू एनएसएस वालंटियर्स ने रोडवेज के साथ मिलकर लोगों को अवेयर करने और उन्हें गलती का अहसास कराने के लिए यह तरीका अपनाया। इतना ही नहीं बस स्टेशन कैंपस में पानी की टंकी के पास पेशाब कर रहे एक व्यक्ति को बकायदा स्टेशन इंचार्ज रामचंद्र दुबे और एनएसएस वालंटियर्स ने फूल दिया, जिससे वह शर्म से पानी-पानी हो गया।

कूड़ेदान करें इस्तेमाल

वहीं जागरुकता अभियान के क्रम में डीडीयूजीयू एनएसएस को-आर्डिनेटर डॉ। अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि यूपी रोडवेज की तरफ से पिछले कई दिनों से स्वच्छता जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। इससे जुड़कर एनएसएस ने अनूठा प्रयोग शुरू किया गया है। उन्हें यह भी बताया कि वह कूड़ेदान का ही इस्तेमाल करें ना कि इधर-उधर गंदगी फैलाए। इस टीम में आशुतोष, कृष्ण मोहन गुप्ता, प्रिंस यादव, अभिनव भार्गव, शिखर शंकर पांडेय, हर्षित शुक्ला, अभिनव श्रीवास्तव, राहुल वर्मा, अनुराग मिश्रा, शनि तिवारी व विजय कुमार सिंह शामिल रहे।

यूपी रोडवेज के साथ डीडीयूजीयू एनएसएस वालंटियर्स ने जुड़कर यात्रियों को जागरुक किया। यह बेहद सराहनीय कार्य है। पुष्प देकर सम्मानित करने की प्रक्रिया से लोगों में जागरुकता आएगी।

सुग्रीव कुमार राय, आरएम, यूपी रोडवेज