- गर्मी बढ़ने संग बढ़ता जा रहा पैंसेजर्स का बवाल

- कोच में पानी की कमी और गंदगी की शिकायतें

GORAKHPUR: बेतहाशा गर्मी में ट्रेन के विलंब से चलने की लापरवाही झेल रहे यात्रियों के लिए पानी की कमी मुसीबत बनती जा रही है। रेलवे की लापरवाही से ट्रेन के कोच में जल्द पानी खत्म हो जा रहा है। जंक्शन पर पहुंचने के पहले तमाम ट्रेने सूख जा रही है। एक ओर जहां पानी की प्राब्लम बनी हुई हैं। वहीं, साफ-सफाई की कमी भी पैंसेजर्स को परेशान कर रही। जून के पहले हफ्ते में आधा दर्जन से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि यात्रियों की शिकायत पर समस्याओं को दूर किया जाता है।

गर्मी में बढ़ी पानी की डिमांड

ट्रेन के विलंब से चलने की समस्या यात्री पहले से झेल रहे हैं। लेकिन बढ़ती जा रही उमस भरी गर्मी ने यात्रियों की मुसीबत ज्यादा बढ़ा दी है। गर्मी बढ़ने के साथ ट्रेन की बोगियों में पानी की खपत बढ़ गई है। गोरखपुर जंक्शन पर पहुंचने के पहले तमाम रेलगाडि़यों में पानी खत्म हो जा रहा है। पानी खत्म से टॉयलेट जाने में हो रही असुविधा यात्रियों पर भारी पड़ रही। इसलिए पैंसेजर्स को हंगामा करना पड़ रहा है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि हर रेलवे स्टेशन पर पानी भरने की सुविधा नहीं होती है। गोरखपुर जंक्शन पर 15 मिनट से अधिक समय तक ठहरने वाली ट्रेनों में साफ-सफाई कराई जाती है। डिब्बों में पानी भरने का प्रबंध किया जाता है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि जिन स्टेशनों पर वाटर हाइड्रेंड लगे हैं। वहां पर पर्याप्त समय तक ट्रेन का ठहराव होने पर पानी भरा जाता है।

गर्मी संग बढ़ता जा रहा यात्रियों का हंगामा

06 जून 2018: न्यू जलपाईगुड़ी से चलकर नई दिल्ली जा रही ट्रेन 14 घंटे की देरी से बुधवार को गोरखपुर पहुंची। देरी से चल रही ट्रेन में पानी खत्म होने पर यात्रिायें ने हो-हल्ला किया। तब कहीं जाकर पानी भरवाया जा सका।

05 जून 2018: आम्रपाली में पानी की किल्लत को लेकर यात्रियों ने बवाल काटा था। कुछ यात्रियों की शिकायत पर रेलवे प्रशासन हरकत में आया।

03 जून 2018: गोरखपुर से चलकर लोकमान्य तिलक टर्मिनस जा रही ट्रेन में एसी खराब होने पर यात्रियों ने शिकायत की। हंगामा करने पर अधिकारियों की नींद खुली।

01 जून 2018: आनंद विहार से नाहरलागून जा रही एसी स्पेशल में गंदगी पर या9ियों ने हंगामा किया। सफाई न होने की शिकायत पर आनन-फानन में एक्शन लिया गया। स्टेशन पर एक घंटे तक ट्रेन लेट हुई।

28 मई 2018: गोरखपुर से चलकर लखनऊ जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस में चेयरकार का कोच न लगने पर यात्री भड़के, लोगों के हंगमा करने पर रेल अधिकारियों ने दौड़भाग श्ाुरू की। वर्जन

यात्री सुविधाओं पर विशेष जोर दिया जा रहा है। ट्रेनों में पानी भरने की सुविधा वाले स्टेशन पर तत्काल पानी भरवाया जाता है। पानी की कोई प्राब्लम सामने नहीं आ रही है। गोरखपुर जंक्शन पर आने वाली रेलगाडि़यों में पानी भरने के साथ-साथ ही साफ-सफाई कराई जाती है। यात्रियों की शिकायत को प्राथमिकता पर लेते हुए कर्मचारी सुविधाएं मुहैया करा रहे हैं।

सीपी चौहान, पीआरओ, एनईआर