-पैसेंजर्स के लिए स्मार्ट कार्ड फैसिलिटी लाया यूपी रोडवेज

-ऑनलाइन और काउंटर पर भरे जा सकते हैं फॉर्म

<-पैसेंजर्स के लिए स्मार्ट कार्ड फैसिलिटी लाया यूपी रोडवेज

-ऑनलाइन और काउंटर पर भरे जा सकते हैं फॉर्म

GORAKHPUR: GORAKHPUR: अब यूपी रोडवेज मेट्रो की राह पर चल पड़ा है। रोडवेज के पैसेंजर्स भी अब स्मार्ट कार्ड से लैस होंगे। यह स्मार्ट कार्ड मल्टी परपज होगा। इससे वे सफर और परचेसिंग दोनों कर सकेंगे। यूपी रोडवेज 'इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट सिस्टम' (आईटीएमएस) के तहत यात्रियों को यह सुविधा अप्रैल से देगा। इसके लिए एप्लीकेशन भरे जा रहे हैं। एप्लीकेशन इंटरनेट और काउंटर पर दोनों जमा की जा सकेंगी। इसके लिए आपको <अब यूपी रोडवेज मेट्रो की राह पर चल पड़ा है। रोडवेज के पैसेंजर्स भी अब स्मार्ट कार्ड से लैस होंगे। यह स्मार्ट कार्ड मल्टी परपज होगा। इससे वे सफर और परचेसिंग दोनों कर सकेंगे। यूपी रोडवेज 'इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट सिस्टम' (आईटीएमएस) के तहत यात्रियों को यह सुविधा अप्रैल से देगा। इसके लिए एप्लीकेशन भरे जा रहे हैं। एप्लीकेशन इंटरनेट और काउंटर पर दोनों जमा की जा सकेंगी। इसके लिए आपको http://www.upsrtc.com/ http://www.upsrtc.com/ पर क्लिक करना होगा। वहां ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और जरूरी डिटेल्स भरनी होगी। यह फॉर्म किसी भी बस अड्डे के काउंटर पर भी भरे जा सकेंगे।

कार्ड एक फायदे अनेक

इससे पहले यूपी रोडवेज सभी बसों को जीपीआरएस से लैस कर चुका है। पैसेंजर्स को सुविधाओं की इस कड़ी में यूपी रोडवेज उन्हें मेट्रो के तर्ज पर स्मार्ट कार्ड इशू कर रही है। इसके लिए यूपी रोडवेज ने आईसीआईसीआई बैंक और ट्राइमैक्स कंपनी से करार किया है। इसके अलावा इस कार्ड के जारी होने पर डिस्काउंट भी दिया जाएगा।

क्या है इसकी खासियत

यूपीएसआरटीसी गोरखपुर रीजन के आरएम अतुल जैन ने इसकी खूबियों के बारे में बताया। यह स्मार्ट कार्ड पास धारकों के लिए है। इसमें एम.एस.टी, ई-वालेट व कनसेशन पास के तीन प्रकार हैं। स्मार्ट कार्ड के रजिस्ट्रेशन के लिए यूपीएसआरटीसी की साइट पर या फिर बस अड्डे से भ्0 रुपए शुल्क जमाकर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा।

और किया जा रहा है स्मार्ट

पैसेंजर्स को यात्रा के दौरान कंडक्टर को स्मार्ट कार्ड देना होगा। कंडक्टर ईटीएम से स्वैप कर किराया चार्ज कर लेगा। इसके अलावा कंडक्टर को स्मार्ट कार्ड से संबंधित सभी टेक्निकल प्वाइंट की ट्रेनिंग दी जा रही है। इसके ऑपरेशन के लेकर स्मार्ट कार्ड के बारे में ट्राइमेक्स कंपनी ट्रेनिंग दे रही है।

इन सुविधाओं का मिलेगा लाभ

- यह सुविधा एम.एस.टी, ई-वालेट व कनसेशन पास के लिए मान्य है।

- इसका यूज प्रीपेड या फिर डेबिट कार्ड के रूप में भी हो सकता है।

- कार्ड के खो जाने या खराब होने पर रजिस्ट्रेशन चार्ज जमाकर फिर से बनवाया जा सकता है।

- एमएसटी पास के लिए (क्00 किमी। तक) एक माह में म्0 ट्रिप का लाभ मिलेगा, लेकिन किराया फ्म् ट्रिप का लिया जाएगा।

- स्टूडेंट्स पास के लिए (फ्भ् किमी.तक) एक माह में म्0 ट्रिप का लाभ मिलेगा। लेकिन किराया ख्भ् ट्रिप का ही भुगतान करना होगा।

- ई-वालेट व्यवस्था में भ्00, क्,000, क्,भ्00, ख्,000 व ख्,भ्00 रुपए के स्मार्ट कार्ड ईशू किए जाएंगे। इस कार्ड में बैलेंस रहने तक किसी भी रूट पर यात्रा की जा सकती है।

- बैलेंस खत्म होने पर इसमें टॉप-अप भी करा सकते हैं।

- स्मार्ट कार्ड होल्डर पैसेंजर्स को फेयर मे क्भ् परसेंट डिस्काउंट मिलेगा।

वर्जन

स्मार्ट कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है। अप्रैल से इस सुविधा का लाभ यात्रियों को मिलना शुरू हो जाएगा।

प्रभाकर मिश्रा, प्रवक्ता, यूपीएसआरटीसी लखनऊ