- आईआरसीटीसी ने शुरू की बेस किचन की लाइव स्ट्रीमिंग, पैसेंजर्स सफर के दौरान देख सकेंगे कैसे बन रहा है खाना

- कानपुर सेंट्रल पर 15 करोड़ से बनने जा रहे बेस किचन में होगी लाइव स्ट्रीमिंग की व्यवस्था, अगले महीने से होगा निर्माण

- ट्रेनों में मिलने वाले खाने की क्वॉलिटी को लेकर आने वाली शिकायतों पर लगेगी लगाम, क्वॉलिटी में होगा सुधार

KANPUR। ट्रेन में सफर करने वाले पैसेंजर्स के लिए उसमें मिलने वाले खाने की क्वॉलिटी सबसे बड़ी समस्या है। आए दिन ट्रेन में मिलने वाले खाने की क्वॉलिटी को लेकर विवाद व शिकायतें भी रेलवे के पास आती रहती हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए रेलवे व आईआरसीटीसी ने लाइव स्ट्रीमिंग किचन की शुरुआत की है। जिसकी पहल कटिहार रेलवे स्टेशन में बने बेस किचन से की गई है। लाइव स्ट्रीमिंग किचन के जरिए पैसेंजर्स सफर के दौरान देख सकते हैं कि उनको दिया जाने वाला खाना कैसे बन रहा है, पैकिंग किस तरह से की जा रही है और किचन में साफ-सफाई की क्या स्थिति है। अधिकारियों के मुताबिक जल्द ही यह व्यवस्था कानपुर में भी होगी। क्योंकि कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर भी 15 करोड़ की लागत से बेस किचन बनने जा रहा है।

पोर्टल पर शेयर होगा लिंक

आईआरसीटीसी पीआरओ सिद्धार्थ सिंह ने बताया कि रेलमंत्री के आदेशानुसार लाइव स्ट्रीमिंग किचन की शुरुआत की गई है। आईआरसीटीसी के पोर्टल के माध्यम से बेच किचन के प्रदर्शन को ऑनलाइन मॉनीटर किया जा सकता है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट के गैलरी सेक्शन में इन वीडियों का लिंक शेयर किया जाएगा।

लापरवाही नहीं कर पाएंगे कर्मचारी

एनसीआर सीपीआरओ गौरव कृष्ण बंसल ने बताया कि जब बेच किचन की लाइव स्ट्रीमिंग होगी तो खाने की क्वॉलिटी में अपने आप सुधार आएगा। बेस किचन में खाना तैयार करने वाले कर्मचारियों व मैनेजर को डर बना रहेगा। क्योंकि उनकी कोई भी लापरवाही पैसेंजर्स की नजर से बच नहीं पाएगी।

------------

दो राजधानी व शताब्दी में चढ़ता खाना

आईआरसीटीसी अधिकारियों के मुताबिक कानपुर सेंट्रल स्टेशन से दो राजधानी, रिवर्स शताब्दी व स्वर्ण शताब्दी में ब्रेक फास्ट व लंच चढ़ाया जाता जाता है। यह खाना वर्तमान में आईआरसीटीसी अधिकारियों की देखरेख में कानपुर सेंट्रल स्टेशन के पास बने बेस किचन में तैयार होता है। जल्द ही इसकी जगह 15 करोड़ की लागत से अत्याधुनिक बेस किचन तैयार किया जाएगा। जिसकी लाइव स्ट्रीमिंग भी की जाएगी।

बॉक्स

रोजाना आती हैं शिकायतें

ट्रेनों में पैसेंजर्स को मिलने वाले खाने की क्वॉलिटी को लेकर सप्ताह में 5-6 शिकायतें कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर डिप्टी एसएस के पास दर्ज होती है। जबकि बहुत ही अवेयर पैसेंजर ही शिकायत दर्ज कराता है। इन शिकायतों से खान-पान की स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है।

लाइव स्ट्रीमिंग व्यवस्था के फायदे

- खाने की क्वॉलिटी में आएगा सुधार

- पैसेंजर्स खुद कर सकेंगे किचन की मॉनीटरिंग

- लापरवाही करने पर कर्मचारी बच नहीं पाएंगे

- घटिया क्वॉलिटी खाने की शिकायतें होंगी कम

-लापरवाह कर्मचारियों पर कार्रवाई होगी आसान

- शिकायत के साथ सबूत भी दे सकेंगे पैसेंजर्स

कोट

पैसेंजर्स को ट्रेनों में क्वॉलिटी युक्त खाना उपलब्ध कराने के उद्देश्य से लाइव स्ट्रीमिंग किचन की शुरुआत की गई है। इससे पैसेंजर्स और आईआरसीटीसी की खान-पान व्यवस्था के बीच पारदर्शिता बढ़ेगी। इससे पैसेंजर्स का भरोसा बढ़ेगा।

सिद्धार्थ सिंह, पीआरओ, आईआरसीटीसी

--------