गाजियाबाद कार्यालय में अटके पासपोर्ट

थ्री फेज कनेक्शन भी अभी तक नहीं मिला

Meerut। बीतों दिनों शहर के पासपोर्ट सेवा केंद्र में आवेदकों के डाक्यूमेंट स्केनिंग का कार्य शुरू किया गया था। जिसका मकसद पासपोर्ट प्रक्रिया में तेजी लाना था लेकिन मेरठ के पासपोर्ट अधिकारियों का कहना है कि अभी तक जितने भी लोगों के पासपोर्ट स्केनिंग का कार्य किए गया है, उनमें से किसी भी आवेदक पासपोर्ट अभी तक घर नहीं पहुंचा है। इस पर आकाश तोमर बताते हैं कि स्केनिंग के बाद कागज गाजियाबाद कार्यालय में अटके हैं। वहां से काम आगे नहीं बढ़ रहा है।

थ्री फेज कनेक्शन है बाधा

पासपोर्ट प्रक्रिया लेट होने का एक बड़ा कारण थ्री-फेज कनेक्शन भी है। हालांकि आवेदकों को राहत देते हुए पासपोर्ट सेवा केंद्र की तरफ से सिस्टम अपडेट कर दिया गया है और फाइलों को स्कैनिंग के माध्यम से गाजियाबाद भेजा जा रहा है लेकिन डाकघर विभाग की तरफ से थ्री-फेज कनेक्शन नहीं लगाया गया है। जिसके तहत भी पासपोर्ट प्रक्रिया धीमी पड़ी हुई है। डाक अधीक्षक पीडी रैगर के मुताबिक इस मामले में हमारी कोई निगरानी नहीं है। यह सब पासपोर्ट कार्यालय के कर्मचारियों को करना है। वहीं थ्री-फेज कनेक्शन के लिए अभी बात चल रही है।

धीमी स्केनिंग का काम और थ्री फेज कनेक्शन पासपोर्ट प्रक्रिया में बाधा बन रहे हैं। कर्मचारियों के लिए नया काम है। जल्द ही कार्य में तेजी लाकर पासपोर्ट आगे भेजे जाएंगे।

दीपक चंद्रा, सहायक पासपोर्ट अधीक्षक, गाजियाबाद क्षेत्रीय कार्यालय