पासपोर्ट डिपार्टमेंट में बढ़ रही पेंडेंसी---इनसाइड

-पासपोर्ट की बढ़ी डिमांड, नासिक प्रेस नहीं कर पा रहा छपाई

- फिलहाल 20,000 से अधिक पासबुक की है नीड

>iexclusive

BAREILLY : बरेली सहित पूरे कंट्री के पासपोर्ट डिपार्टमेंट में पासबुक की शॉर्टेज हो चली है। हो भी क्यों न पिछले कई मंथ से नासिक प्रिंटिंग प्रेस में जरुरत के अकॉर्डिंग पासबुक नहीं है। सोर्सेज से मिली जानकारी के मुताबिक प्रिंटिंग प्रेस में दो मंथ से पासबुक की कमी बनी हुई है। इससे पासपोर्ट बनने में डिले हो रही है।

ख्0,000 पासबुक की मांग

वेटिंग लिस्ट में कमी लाने के लिए पासपोर्ट डिपार्टमेंट ने नासिक प्रिंटिंग प्रेस से ख्0,000 पासबुक की मांग की है। मगर पासबुक की शॉर्टेज से जूझ रहा नासिक प्रिंटिंग प्रेस एक साथ इतना संख्या में प्लेन पासबुक अवेलेबल कराने में अपनी असमर्थता जता रहा है। बता दें कि नासिक प्रिंटिंग प्रेस से डिपार्टमेंट को प्लेन पासबुक ही अवलेबल कराए जाते हैं। इसमें डिपार्टमेंट की ओर से अप्लीकेंट्स की पूरी डिटेल एड की जाती है।

किस्त में देने की बात

पासबुक के शॉर्टेज का आलम यह है कि प्रिंटिंग प्रेस ने पासपोर्ट डिपार्टमेंट को किस्त में पासबुक मुहैया कराने की बात कर रहा है। पासपोर्ट ऑफिसर्स की मानें तो प्रिंटिंग प्रेस प्रत्येक वीक ख्,000 पासबुक देने की बात कर रहा है, जबकि डिपार्टमेंट का टारगेट इससे कहीं ज्यादा पासपोर्ट जारी करने का है।

क्फ् डिस्ट्रिक से आते हैं आवेदन

बरेली रीजन में फिलहाल एक ही पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) है। यहां क्फ् डिस्ट्रिक्ट के हर मंथ आठ हजार से ज्यादा आवेदन आते हैं। ऐसे में पासबुक की कमी वेटिंग लिस्ट में और इजाफा कर रही है। पासपोर्ट के लिए बरेली रीजन के अंतर्गत आने वाले बरेली, बदायूं, पीलीभीत, संभल, बिजनौर, एटा, फिरोजाबाद, अमरोहा, काशीरामनगर, मैनपुरी, मुरादाबाद, रामपुर और शाहजहांपुर डिस्ट्रिक्ट से अप्लीकेंट्स अप्लाई करते है।

लंबी वेटिंग

पासपोर्ट के लिए अप्लीकेंट्स को लंबी वेटिंग से गुजरना पड़ रहा है। फिलहाल जो स्थिति है उसके अकॉर्डिग दो-दो महीने की वेटिंग चल रही है। सूत्रों की मानें तो ब्,000 आवेदन हर समय पेंडिंग बना रहता है। मैक्सिमम पासपोर्ट जारी करने के लिए पासपोर्ट डिपार्टमेंट बीच-बीच में पासपोर्ट मेले का भी आयोजन करता है, लेकिन इसका बेनीफिट पासबुक की कमी के वजह से अप्लीकेंट्स नहीं उठा पा रहे हैं। डिपार्टमेंट की ओर से इस बार पासपोर्ट मेले का आयोजन क्भ् फरवरी को किया जाएगा। मेले के लिए ऑफिसर्स की ओर से मिनिस्ट्री को लेटर लिखा गया है। ऑफिसर्स की मानें तो अगर पासबुक अवेलेबल हो भी जाता है तो स्थिति सामान्य होने में करीब एक मंथ का टाइम लगेगा।

ैक्ट फाइल

- बरेली रीजन में हर साल 90,000 से अधिक पासपोर्ट जारी होता है।

- हर मंथ 7-8 हजार आते है आवेदन।

- बरेली रीजन में फिलहाल एक ही पीएसके।

- पासबुक की कमी बढ़ रहा वेटिंग लिस्ट।

पासबुक की मांग की गई है। पिछले मंथ 7,000 पासपोर्ट जारी हुए हैं। हमारा टारगेट इससे कहीं अधिक है। अगर टाइम पर पासबुक मिल जाता है तो इससे कहीं अधिक अप्लीकेंट्स के पासपोर्ट जारी हो सकेंगे।

नवीन चंद्र बिष्ट, असिस्टेंट पासपोर्ट अधिकारी, बरेली रीजन