Meerut। लोग पासपोर्ट का इस्तेमाल एड्रेस प्रूफ के तौर पर करते हैं, लेकिन जल्द ही यह बीते दिनों की बात हो जाएगी। सूत्रों के मुताबिक, पिछले दिनों विदेश मंत्रालय की एक मीटिंग में पासपोर्ट पर पता लिखे जाने का चलन खत्म करने का प्रस्ताव रखा गया, जिससे किसी अन्य के पासपोर्ट की फोटोकॉपी लगाकर फर्जीवाड़े के मामले बंद किए जा सकें।

रहेगा बार कोड

विभागीय मीटिंग में सहमति बनी कि एड्रेस की जगह अब बार कोड होगा। इसे स्कैन करके पासपोर्ट धारक की सारी डिटेल कंप्यूटर स्क्रीन पर देखी जा सकेगी और केवल सही हाथों में ही यह डिटेल होगी। इससे फर्जीवाड़े का डर कम होगा।

स्टॉक खत्म होने के बाद

सूत्रों का कहना है कि नई व्यवस्था जल्द शुरू कर दी जाएगी। फिलहाल, विभाग पासपोर्ट बुक का मौजूदा स्टॉक खत्म करने तक रुकेगा। जब तक रीजनल पासपोर्ट ऑफिस के पास पुराना स्टॉक रहेगा, तब तक उस पर पुरानी व्यवस्था ही लागू रहेगी। बार कोड की व्यवस्था पासपोर्ट बुक की अगली प्रकाशित होने वाली सीरिज पर होगी। इसमें करीब दो महीने का समय लग सकता है।

अभी तो पुरानी ही पासपोर्ट बुक पर पासपोर्ट बनाकर दिया जा रहा है। इसके बाद पते की जगह बार कोड पर बातचीत चल रही है।

रंजन वर्मा, सहायक पासपोर्ट अि1धकारी

बिजली कनेक्शन में अटके

शहर में पासपोर्ट दफ्तर को खुले कई माह हो चुके हैं, लेकिन बिजली का थ्री फेस कनेक्शन नहीं मिलने से पासपोर्ट बनाने का काम अक्सर बीच में ही ठप हो जाता है।

गर्मी की भी मार

यहां आने वाले आवेदकों को गर्मी भी झेलनी पड़ती है। थ्री-फेज कनेक्शन नहीं होने से पासपोर्ट ऑफिस में एसी की व्यवस्था नहीं हो पा रही है। रंजन वर्मा बताते हैं कि गर्मी के अलावा पासपोर्ट बनाने का काम बीच में रुकने से काफी परेशानी होती है।

पोस्ट ऑफिस की मार

पासपोर्ट ऑफिस को थ्री फेस कनेक्शन पोस्ट ऑफिस से मिलेगा। इस बारे में डाक अधीक्षक पीडी रैगर ने बताया कि इस बारे में उन्होंने अपने हेड ऑफिस से अनुमति मांगी है, जिसका जवाब आना बाकी है।