-शहर में 11 पटाखा मार्केट लगाए गए हैं, टीन शेड की बजाय टेंट की बनी हैं दुकानें

-अधिकारियों ने आंख मूंदकर पटाखा बाजार सजाने की दी अनुमति

BAREILLY: दिवाली पर पटाखों से आग लगाने का प्रशासन ने पूरा इंतजाम कर दिया है। कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा। आग से सुरक्षा के नियमों को दरकिनार कर पटाखा बाजार सज कर तैयार है। प्रशासन ने इन दुकानों को अनुमति भी दे दी। यदि ऐसे में एक भी चिंगारी भड़की तो उसे शोला बनने में देर नहीं लगेगी। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम ने मंडे को दो पटाखा बाजार की हकीकत को देखा तो चौंकाने वाले नजारे सामने आए। पढि़ए रिपोर्ट

बीआई बाजार: पुलिस चौकी के सामने गड़बड़

बीआई बाजार में तकरीबन दो दर्जन पटाखा की दुकानें लगी है। नियमत: इन दुकानों को टीन शेड से बनाया जाना चाहिए। ताकि, आगजनी की कोई घटना होने पर आग न फैल पाए। इस बाजार में एक भी दुकान टीन शेड से नहीं बनी थी। टेंट के कपड़ों से दुकानें बनाई गई थीं। हर दुकान के सामने दो बाल्टी पानी भी पूरा नहीं रखा गया था। इसके अलावा फायर एक्सटिंग्यूशर भी सभी दुकानों पर नहीं रखा था। इक्का-दुक्का दुकानों पर ही फायर एक्सटिंग्यूशर लगा था।

कैंट: हॉस्पिटल के सामने लगा दी दुकान

कैंट में चर्च के पास ही पटाखों की दुकानें सजा दी गई हैं। कुछ दुकानें कैंटोनमेंट हॉस्पिटल के ठीक सामने ही लगा दी गई। जिससे सड़क पार की दूरी रह जाती है। जबकि सख्त निर्देश हैं कि हॉस्पिटल, स्कूल-कॉलेज के पास पटाखा की दुकानें नहीं होनी चाहिए। यहां भी टीन की बजाय टेंट में ही दुकानें लगाई गई और लकड़ी का भी जमकर इस्तेमाल किया गया।

प्रशासन-फायर ब्रिगेड सभी ने की अनदेखी

पटाखों बाजार लगाने की इजाजत प्रशासन ही देता है। इसके लिए मजिस्ट्रेट, पुलिस और फायर ब्रिगेड की फिजिकल रिपोर्ट के बाद ही अनुमति दी जाती है, इस बार सीएफओ की रिपोर्ट के बाद 11 स्थलों पर अस्थायी मार्केट की अनुमति दी गई है। जीआईसी में उर्स के चलते सिर्फ दो दिन की ही अनुमति दी गई है। लेकिन दुकाने लगने के बाद नियम-कायदा फॉलो न करने पर अफसर अनदेखी कर रहे हैं। इस बाजार में भी आग से बचाव के जरूरी इंतजाम कम ही पाये गए।

यहां अनुमित के बाद लगी हैं दुकानें

मनोहर भूषण इंटर कॉलेज, राजकीय इंटर कॉलेज, रामलीला मैदान मॉडल टाउन, तुलसी नगर ग्राउंड, तिलक इंटर कॉलेज, चौधरी तालाब रामलीला ग्राउंड, सुभाषनगर रेलवे स्कूल का ग्राउंड, बीआई बाजार तिकोनिया, सदर बाजार में चर्च के पास सड़क के पास, रामलीला मैदान हॉर्टमन कॉलेज और सीबीगंज थाना के सामने लोहिया विहार स्थि्ात पार्क

यह दिए गए हैं निर्देश

-कपड़ा, टेंट, लकड़ी का इस्तेमाल नहीं होगा

-लोहे या टीन की चादर व पाइप का इस्तेमाल होगा

-फायर ब्रिगेड से एनओसी लेना होगा

-फायर एक्सटिंग्यूसर व बाल्टी, रेत रखना होगा

-मार्केट से आवागमन के रास्ते होने चाहिए

-दुकानदारों को बीमा कराना होगा