दो महीने के अंदर वेंडिंग जोन में शिफ्ट होंगे पटरी दुकानदार

नगर आयुक्त का आदेश, मुख्य मार्गो से हटेंगी 12000 दुकानें

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: सड़क पटरियों को ठेले-खोमचे वालों से मुक्त करने के लिए नगर निगम ने पुख्ता इंतजाम कर लिया है। वेंडिंग जोन का निर्माण अपने चरम पर है। दो महीने के अंदर तमाम पटरी दुकानदारों को वेंडिंग जोन में शिफ्ट कर दिया जाएगा।

सिविल लाइंस से हो चुकी है शुरुआत

नगर आयुक्त डा। उज्जवल कुमार ने पिछले दिनों नगर निगम के अतिक्रमण दस्ता प्रभारी व अन्य अधिकारियों के साथ मीटिंग की थी। इसमें उन्होंने दो महीने के अंदर पटरी दुकानदारों को वेंडिंग जोन में शिफ्ट किए जाने का आदेश दिया। नगर आयुक्त के आदेश पर सिविल लाइंस में सरदार पटेल मार्ग और महात्मा गांधी मार्ग से पटरी दुकानदारों को हटाने की शुरुआत कर दी गई है। इन दुकानदारों को ब्वॉयज हाईस्कूल के सामने वाली रोड पर डेवलप किए जा रहे नाइट मार्केट में जगह दी जाएगी।

पहले देंगे जगह, फिर डेवलप होगा मार्केट

सिविल लाइंस के बाद कटरा एरिया का नंबर आएगा। यहां भी नगर निगम द्वारा जगह चिन्हित कर ली गई है। यहां कटरा एरिया के पटरी दुकानदारों और ठेले वालों को जगह दी जाएगी। उन्हें मुख्य सड़कों से हटाकर वहां ले जाया जाएगा। कटरा के बाद अल्लापुर, फिर नैनी और पुराने शहर का नंबर आएगा। इन इलाकों में भी जाम का कारण बने स्ट्रीट वेंडर्स को हटाया जाएगा।

लाल पर्ची वालों को पहले

सबसे पहले उन पटरी दुकानदारों को वेंडिंग जोन में जगह दी जाएगी, जिन्हें डूडा द्वारा लाल पर्ची दी गई है। डूडा ने शहर के 12 हजार पटरी दुकानदारों का सर्वे कर उन्हें लाल पर्ची दी है। अब कार्ड भी दिया जा रहा है।

एक महीने के अंदर सभी पटरी दुकानदारों को प्राथमिकता के आधार पर मुख्य सड़कों से वेंडिंग जोन एरिया में लाया जाएगा। वेंडिंग जोन डेवलप कर स्थायी दुकान आवंटित की जाएगी। पूरा प्रयास है कि 15 अगस्त के पहले पांचों जोन में वेंडिंग जोन डेवलप हो जाए।

-मनोज यादव,

अतिक्रमण दस्ता प्रभारी, नगर निगम