केजीएमयू में इलाज कराना हो रहा महंगा

LUCKNOW:केजीएमयू में पैथोलॉजी जांचों के शुल्क में भी डेढ़ से दोगुने तक की बढ़ोत्तरी कर दी गई है। अब तक एचबी, टीएलसी, डीएलसी जांचों का शुल्क 45 से बढ़ाकर 80 रूपए कर दिया गया है। 20 रुपये की सीरम क्रिटनिन दुगुना 40 रुपए, एफएनएसी 100 से बढ़ाकर 150 और यूरोलॉजी में कराई जाने वाली पीएसए 200 से बढ़ाकर 300 कर दी गई है। विभाग के सूत्रों के मुताबिक लगभग सभी जांचों में बढ़ोत्तरी कर नए रेट्स लागू कर दिए गए हैं।

कार्डियोलॉजी, क्वीनमेरी, ट्रॉमा सेंटर के बाद अब पैथोलॉजी जांचों का शुल्क भी बढ़ा दिया गया है। नए रेट्स लागू कर वसूली शुरू कर दी गई है जबकि बढ़ी दरों को कहं भी प्रदर्शित नहीं किया गया है। बोर्ड पर हर जगह पुराने शुल्क ही लिखे हैं।

केजीएमयू प्रशासन ने पैथोलॉजी की सामान्य तौर से सभी मरीजों को की जाने वाली सामान्य जांचों सहित बड़ी जांचों के रेट़स बढ़ा दिए हैं। हिस्टोलॉजिकल एग्जामिनेशन यानी बायोप्सी के लिए अब 100 की जगह 200 रुपए देने होंगे।

जांच दर बढ़ने से गरीब मरीजों पर असर

डॉक्टर्स के मुताबिक ऐसी जांचों की दरे बढ़ा दी गई हैं जो सभी मरीजों से ओपीडी में कराई ही जाती है। एक तरफ सरकार स्वास्थ्य विभाग के अस्पतालों में जांच शुल्क खत्म कर रही है तो केजीएमयू में दोगुने तक रेट बढ़ाए जा रहे हैं। केजीएमयू के सीएमएस डॉ। एससी तिवारी ने बताया कि कई सालों से रेट्स रिवाइज न होने के कारण बढ़ाए जा रहे हैं।