vijay.sharma@inext.co.in

JAMSHEDPUR: लौहनगरी समेत प्रदेश के सभी सरकारी विद्यालयों में 'पाठ्म' साफ्टवेयर के जरिये सरकार बच्चों की अटेडेंस, मार्कशीट, पेरेंट्स मीटिंग डेट, हॉलीडे, विभागीय जानकारी, मीटिंग की सूचना जैसी सूचनाएं साफ्टवेयर के माध्यम से दी जाएगी। साफ्टवेयर के जरिये विभाग के साथ ही और पैरेट्स भी अपने लाडले की पूरी डिटेल ले पाएगे। साफ्टवेयर के माध्यम से स्कूल बंक करने वाले, परीक्षा में न बैठने वाले छात्रों की भी पोल खुलेगी।

ऑनलाइन होगा डाटा

पाठ्म साफ्टवेयर स्कूल, पैरेंट्स और विभाग को ही लॉगिन करने की सुविधा होगी। जिससे सभी स्कूलों की छात्र संख्या, अटेंडेंस, उनको मिलने वाली सुविधा, फी डिटेल, प्रैक्टिल डेट, मंथली, क्वाटरली, हाफईयरली और एनुएल रिजल्ट मार्कशीट के साथ ही विभागीय सूचना, छुट्टी का कैलेंडर, फीस डिटेल सहित स्कूल की सभी प्रकार की जानकारी मौजूद रहेगी। स्कूल में होने वाली सभी गतिविधियों को नियमित रूप से साफ्टवेयर में अपडेट किया जाएगा। जिसकी सूचना छात्रों के पेरेंटस को हो सके।

बच्चों पर पैरेंट्स की रहेगी नजर

नौकरी करने या अन्य कामों में व्यस्त रहने वाले माता पिता भी साफ्टवेयर के माध्यम से अपने लाडले की रिपोर्ट ले पाएंगे। साफ्टवेयर में स्कूल हर दिन अटेडेंस साफ्टवेयर में अपलोड करेगा। जिससे घर या आफिस में बैठे माता पिता को स्कूल पहुंचने की जानकारी मिल सकेगी। वहीं पैरेंट्स साफ्टवेयर के माध्यम से बच्चों का रिपोर्ट कार्ड, छुट्टी और स्कूल द्वारा भेजे गए किसी मैसेज को भी देख पाएंगे।

जिले की शिक्षा पर एक नजर

प्राइमरी स्कूल- 1344

मीडिल स्कूल- 576

हाईस्कूल - 88

शिक्षा में होगा सुधार

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक साफ्टवेयर रन करने से प्राथमिक शिक्षा में सुधार होगा। पैरेंट्स की निगरानी की चलते आय दिन क्लास बंक करने वाले स्टूडेंट की अटेडेंस में सुधार होगा। वहीं विभाग को भी स्कूल वार बच्चों की डिटेल के साथ ही प्रतिवर्ष रिजल्ट, आगामी कलेंडर सहित सभी महत्वपूर्ण विषय की सूचना साफ्टवेयर के माध्यम से मिलेगी। जिससे जिले में पढ़ने वाले छात्रों का लाभ होगा

जिले में पाठ्म साफ्टवेयर से विभाग, स्कूल और पैरेंट्स को लाभ मिलेगा। साफ्टवेयर से प्राथमिक और जूनियर स्कूलों के साथ ही पेरेंट्स को बच्चों और स्कूल की जानकारी मिल पाएंगी। जल्द ही जिले के स्कूलों में पाठ्म साफ्टवेयर अपडेट किया जाएगा।

-सवेंद्रु कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जमशेदपुर