-7 से 17 जनवरी तक चलाया जा रहा है अभियान

बरेली:

जिला क्षय रोग विभाग की तरफ से चलाए जा रहे एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान में ट्यूजडे तक 54 नए टीबी रोगी सामने आए हैं। अभियान का यह तीसरा चरण 7 से 17 जनवरी तक चलाया जाएगा। ज्ञात हो यह अभियान प्रत्येक तिमाही 10 दिन के लिए चलाया जाता है।

हाई रिस्क एरिया चिह्नित

डिस्ट्रिक्ट के सभी ब्लॉक के हाई रिस्क क्षेत्रों की 10 प्रतिशत जनसंख्या में एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग की टीमें डिस्ट्रिक्ट की 4.70 लाख जनसंख्या को घर-घर जाकर क्षय रोग की स्क्रीनिंग करेंगी। इसके लिए 189 टीमें और 38 सुपरवाईजर लगाये गए हैं। प्रत्येक टीम में क्षेत्र की आशा सहित कुल तीन सदस्यों को प्रशिक्षित किया गया है। पांच टीमों के सुपरविजन के लिए एक सुपरवाईजर लगाया गया है। प्रत्येक ब्लॉक के चिकित्सा अधीक्षक को भी अभियान में लगाया गया है।

शुरू किया गया इलाज

सीएमओ डॉ। वीके शुक्ला एवं जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ। एसके गर्ग, जिला कार्यक्रम समन्वयक निखिल बंसल, जिला पीपीएम समन्वयक विजय कुमार और विभाग के अन्य अधिकारी अभियान की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। सीएमओ ने बताया कि अभियान में अब तक 29,0772 व्यक्तियों की क्षय रोग की स्क्रीनिंग की गयी, जिसमें से 1313 टीबी के सम्भावित व्यक्तियों की बलगम जांच कराई गई। इनमें 12 जनवरी तक 54 क्षय रोगी पाये गये है जिनका इलाज प्रारम्भ कर दिया गया है।