- 2 मरीज मिले स्वाइन फ्लू के सिटी में

- 6 बेड वाले स्वाइन फ्लू वार्ड में लगा है ताला

- 100 टेमी फ्लू की गोली मिली है जिला अस्पताल को

-----------------

- सिटी की एक महिला में स्वाइन फ्लू की पुष्टि के बाद मचा हड़कंप

- बीआरडी मेडिकल कॉलेज में इलाज का नहीं है कोई इंतजाम

GORAKHPUR: शहर में स्वाइन फ्लू का कहर बरपने लगा है। मंगलवार को एक मरीज सामने आने के बाद बुधवार को भी एक महिला में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। सात जुलाई की रात को महिला की हालत खराब हुई तो परिजनों ने शहर के निजी हॉस्पिटल में भर्ती कराया। डॉक्टर ने उसकी हालत गंभीर बताते हुए लखनऊ के लिए रेफर कर दिया। लखनऊ के गोमतीनगर निजी अस्पताल में उसकी जांच कराई गई तो स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। शहर में स्वाइन फ्लू के दो पेशेंट सामने आने के बावजूद बीआरडी मेडिकल कॉलेज में इसके इलाज का कोई इंतजाम नहीं होने से मुश्किल बढ़ गई है।

वार्ड में लगा है ताला

बीआरडी मेडिकल कॉलेज में छह बेड वाला स्वाइन फ्लू वार्ड में बुधवार को ताला लगा मिला। मौके पर एक वार्ड ब्वाय मिला। बताया कि पिछले साल ही वार्ड खुला था। अभी मरीज नहीं आ रहे हैं इसलिए बंद है।

वायरस का सता रहा डर

सिटी में स्वाइन फ्लू के पेशेंट सामने आने के बाद इसके वायरस के फैलने का डर बढ़ गया है। इधर, इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग की निष्क्रियता ने मुश्किलें बढ़ा दी है। यदि स्वाइन फ्लू को लेकर जल्द ही विभाग चौकन्ना न हुआ और एहतियात नहीं बरते गए मुश्किल बढ़ सकती है।

जिला अस्पताल को मिली दवाइयां

बीआरडी में इलाज की कोई व्यवस्था नहीं होने की स्थिति में जिला अस्पताल से थोड़ी उम्मीद बढ़ रही है। सीएमओ ने तत्काल जिला अस्पताल को 100 टेमी फ्लू की गोली दी है। साथ ही अस्पताल में मरीजों के लिए वार्ड तैयार करने के निर्देश दिए है।

एक्सपर्ट सेज

स्वाइन फ्लू इंफ्लूएंजा वायरस है जो कि पहले स्वाइन फीवर में था। 2009 में यह इंसानों में ट्रांसफर हुआ। संपर्क में आने से यह वायरस श्वांस के जरिए, हवा के रूट से भी प्रभावित करता है। सांस लेने में यदि दिक्कत होती है तो बलगम और ब्लड की जांच तत्काल कराएं।

- डॉ। अशोक पांडेय, वैज्ञानिक

यदि किसी को जुकाम, खांसी और बुखार है तो वह तत्काल विशेषज्ञों से संपर्क करें। साथ ही अपने मुंह पर मास्क जरूर लगाएं।

- डॉ। सुधीर कुमार, हृदय रोग विशेषज्ञ

-------------

यह बरतें सावधानी

- सभी को क्राउटेड एरिया, भीड़भाड़ वाले इलाके, पिक्चर हॉल, मॉल जाने से पहले मास्क जरूर लगाना चाहिए।

- ज्यादा से ज्यादा पानी से हाथ और मुंह धोएं,

- मौसम में उतार चढ़ाव से बचें।

- संक्रमित व्यक्तियों से दूर रहें।

- यह बीमारी एन1 एच1 की वजह से होती है।

-------------

स्वाइन फ्लू के लक्षण

तेज बुखार

गले में दर्द

बार-बार नाक बहना

तेज दर्द के साथ सिर फटना

जोडें में दर्द

वर्जन

जानकारी मिलने के बाद वार्ड की सफाई कराई जा रही है। डॉक्टर व हेल्थ एंप्लाइज को सचेत कर दिया गया है। दवाइयों व कीट के लिए स्वास्थ्य विभाग से डिमांड की जाएगी।

- डॉ। एके श्रीवास्तव, एसआईसी नेहरू चिकित्सालय, बीआरडी