-आई कंसर्न-

स्लग: रि6स की डाइटीशियन ने पकड़ी गड़बड़ी, मना करने पर 5ाी रिजे1टेड फल परोसा

-एजेंसी ने मरीजों को तय चार्ट से कम दी डाइट, हाइजीन का 5ाी नहीं है ध्यान

-बिना धोए ही पकाई जा रही मरीजों के लिए स4जी

-हाइजीन का नहीं रखा जा रहा ध्यान

-रि6स में खाने में मिला था कीड़ा, डीएस से की गई कंप्लेन

RANCHI (15 Dec) : रिम्स में मरीजों की सेहत के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मरीजों की सब्जी बिना धोए ही बनाई जा रही है। वहीं हाइजीन का भी ध्यान नहीं रखा जा रहा है। ऐसे में खाना खाकर मरीज ठीक होने की बजाय बीमार हो जाएगा। पहले भी खाना में कीड़ा मिलने की शिकायत डिप्टी सुपरिटेंडेंट से की जा चुकी है। वहीं तय चार्ट के हिसाब से कम डाइट देने की रिपोर्ट भी डाइटीशियन ने डिप्टी सुपरिटेंडेंट को सौंप कर एजेंसी पर कार्रवाई करने की मांग की है। बताते चलें कि रिम्स में मरीजों को खाना उपलब्ध कराने का काम दिल्ली की प्राइम किचन सर्विसेज को आउटसोर्सिग पर दिया गया है।

मरीजों को रिजेक्टेड फल

शिकायत मिलने के बाद डाइटीशियन ने मरीजों के लिए पैक डाइट का निरीक्षण किया। पाया गया कि थाली में दिए गए फल खराब थे। जिसे एजेंसी के स्टाफ्स को बदलने को कहा गया। वहीं फल और अंडा भी तय चार्ट से कम था। इसके बावजूद एजेंसी के स्टाफ्स ने मरीजों को वही थाली बांट दी। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि एजेंसी के स्टाफ्स मनमानी पर उतर आए हैं। वहीं उन्हें किसी भी तरह की कार्रवाई का भी डर नहीं है।

डाइट की बंदरबांट फिर शुरू

हास्पिटल के इनडोर में भर्ती मरीजों की डाइट व्यवस्था सुधारने के लिए किचन आउटसोर्सिग एजेंसी को टेंडर के माध्यम से दिया गया था। लेकिन कुछ दिनों में ही एजेंसी की ओर से भी गड़बड़ी के मामले उजागर हो गए है। जिसमें मरीजों को तय चार्ट के हिसाब से कम फल, पोहा आदि दिया जा रहा है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि आखिर मरीजों का डाइट कौन खा रहा है।

डाइट में क्या मिली गड़बड़ी

फिक्स चार्ट मरीज को मिला

पोहा: 100 ग्राम 50 ग्राम

सब्जी: 40-60 ग्राम 10-20 ग्राम

फल: 200 ग्राम 100 ग्रा

वर्जन

मरीजों को दिया जाने वाला फल खराब दिख रहा था। इसकी कंप्लेन मिली है। मेरे पास जो डाइट हर दिन चेक करने के लिए भेजा जाता है, उसकी क्वालिटी अलग रहती है। अब बाकी डाइट देखने का काम तो डाइटीशियन का है। खाना में कीड़ा मिलने की भी शिकायत मिली थी। जिसमें फूलगोभी में रहने वाला कीड़ा खाने में मिला था। फिलहाल फूलगोभी और बैगन की सब्जी को बंद करने का आदेश दिया गया है। वहीं साफ-सफाई रखने का निर्देश डाइटीशियन को दिया गया है।

-डॉ। गोपाल श्रीवास्तव, डिप्टी सुपरिटेंडेंट, रिम्स