PATNA: मकर संक्राति पर सोमवार को पटना को तीन बड़ी सौगात मिली है। इनमें दो पटना जंक्शन और एक एयरपोर्ट पर। पटना जंक्शन पर जहां दानापुर रेल मंडल के सबसे बड़े एसी वेटिंग का उद्घाटन किया तो दूसरी ओर 100 फीट ऊंचे तिरंगे को फहराया गया। तिरंगा झंडा इतना ऊंचा लगाया है कि दूर से ही इसे लोग देख सकते हैं।

डिप्टी सीएम सुशील मोदी, केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव और डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर ने संयुक्त रुप से रिमोट का बटन दबाकर तिरंगे को फहराया। झंडा 30 फीट चौड़ा, और 20 फीट लम्बा है।

300 लोग बैठ सकेंगे एक साथ

पटना जंक्शन के पार्सल आफिस के पास बने एसी वेटिंग रूम को बनाने में 80 लाख रुपए खर्च हुए हैं। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि एसी वेटिंग बैठने की व्यवस्था एयरपोर्ट की तरह की गई है। जहां जनरल सहित सभी श्रेणी के यात्री बैठकर ट्रेन का इंतजार कर सकेंगे।

अब 900 पैसेंजर बैठ सकेंगे

अब पटना एयरपोर्ट पर भीड़ बढ़ने की स्थिति में भी पैसेंजर्स को परेशानी का सामना नहीं करना होगा। मंगलवार को पटना एयरपोर्ट पर सिक्योरिटी होल्ड एरिया में 400 पैसेंजर्स के बैठने की व्यवस्था का शुभारंभ कैबिनेट के प्रिंसिपल सेक्रेटरी संजय कुमार के द्वारा किया गया।

इस सुविधा की शुरूआत होने के साथ ही अब पटना एयरपोर्ट पर करीब 900 पैसेंजर एक साथ बैठ सकेंगे। पटना एयरपोर्ट के डायरेक्टर आरएस लाहौरिया ने कहा कि हमने प्लान किया था कि सिक्योरिटी होल्ड एरिया में पर्याप्त संख्या में पैसेंजर्स को बैठने की सुविधा दी जाएगी। यह सुविधा अब शुरू हो गई है।

पहले पैसेंजर्स को भीड़ और वेटिंग की स्थिति में बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता था, अब यह बीते दिन की बात हो जाएगी। आरएस लाहौरिया ने कहा कि पहले करीब 500 पैसेंजर्स के लिए सीटिंग एरिया था। इसके अलावा फ‌र्स्ट फ्लोर के बोर्डिग गेट को भी खोल दिया गया है। ट्राफिक कंजेशन को कम करने और सेपरेट ड्रॉप एरिया में तीन एम्बुलेंस और तीन टू व्हीलर को खड़ा करने की भी सुविधा दी गई है।