- राजधानी की सड़कों पर झाड़ू लगाने को लेकर नया नियम जारी

- गमले की सफाई से डिवाइडर और फुटपाथ की कराई जाएगी सफाई तेज

PATNA : अब तक नगर निगम पर सफाई के कामों को लेकर सवाल उठते रहा है, पर पहली बार नगर निगम पटनाइट्स को साफ-सुथरा लुक देने के लिए अलग तरीके की तैयारी में जुटी हुई है। इसके तहत देर शाम के बाद से सफाई कर्मी को सड़कों पर लगवाया जाएगा। उसमें डिवाइडर और फुटपाथ की सफाई से लेकर डिवाइडर पर लगे लोहे के ग्रिल की सफाई को भी दुरुस्त किया जाएगा, साथ ही जो भी पौधे लगे हुए हैं, उसकी भी प्रोपर सफाई करवायी जाएगी। यह पहली बार नूतन राजधानी सर्किल से शुरू किया जाएगा, क्योंकि सबसे अधिक आबादी और वीआईपी सड़के इस एरिया में हैं। ऐसे में अगर यहां पर काम दिखता है, तो फिर चारों सर्किल में इस तरह के काम को करवाया जाएगा।

काम के बाद छुट्टी, फिर सुबह में सफाई

दिन के कचरे से निजात दिलाने के लिए सफाई को तीन घंटे शाम में लगाया जाएगा। इसमें यह एक से दो दिन की दूरी बनाकर काम करेंगे, इसके बाद सुबह में भी सड़कों की सफाई का जिम्मा होगा, जिसमें झाड़ू मारने से लेकर तमाम तरह के कामों को अंजाम दिया जाएगा। जानकारी हो कि नगर निगम इस प्लानिंग के साथ अभी काम शुरू करने जा रहा है। इसके बाद सेकेंड फेज में कचरे उठाव का काम भी शाम में करवाया जाएगा।

The other side

एनसीसी से सिटी तक रात में भी उठेगा कचरा

दिनभर कई मार्केट, सड़क, चौराहों पर कचरा पसरा रहता है। इसे अगर शाम में ही हटा दिया जाएगा, तो सुबह-सवेरे लोगों को कचरे का दर्शन नहीं होगा और न ही उस वजह से दिन के दस बजे तक पटनाइट्स को जाम से होकर गुजरना पड़ेगा। नगर निगम के सीनियर ऑफिसर राजीव रंजन ने बताया कि जल्द ही इस दिशा में भी काम किया जाएगा। पटनाइट्स को पटना की सफाई के साथ-साथ उसके बेहतर लुक के साथ दिखलाया जाएगा।