- 58 कॉलेजों की मान्यता रद करने के विरोध में छात्र संगठनों ने किया प्रदर्शन

PATNA : मगध यूनिवर्सिटी ने भ्8 कॉलेजों की मान्यता रद्द की है। बुधवार को इसके विरोध में जमकर बवाल हुआ। एमयू सीनेट की बैठक के दौरान मान्यता रद किए गए कॉलेजों के कर्मचारियों और छात्र संगठनों ने पथराव और तोड़फोड़ की तो पुलिस ने लाठियां भांजी। इसमें पूर्व विधायक शिववचन समेत दर्जनों कर्मचारियों-छात्रों के साथ छह पुलिसकर्मियों को गंभीर चोटें आई हैं। कर्मचारियों और छात्रों ने डीएसपी और बीडीओ की गाडि़यों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया। वीसी प्रो। कमर अहसन की गाड़ी पर भी हमला किया।

फैसला वापस लेने की मांग

सीनेट की बैठक के दौरान विवि से संबद्ध भ्8 कॉलेजों की मान्यता रद करने का विरोध करने कर्मचारी और छात्र संगठन पहुंचे थे। मगध विश्वविद्यालय के डिस्टेंस एजुकेशन सेंटर में सीनेट की बैठक शुरू होने के पहले ही विद्यार्थी परिषद, ऑल इंडिया स्टूडेंट फेडरेशन सहित कई छात्र संगठन के नेता एवं कॉलेजकर्मी पहुंच गए। बैठक स्थल के बाहर पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी और पुलिस बल तैनात था। इस कारण प्रदर्शनकारी बैठक स्थल में प्रवेश नहीं कर सके। लगभग एक घंटे के प्रदर्शन के बाद प्रदर्शनकारी ¨हसक हो गए और रोड़ेबाजी करने लगे। बाद में पुलिस ने बल प्रयोग से मामले को संभाला.प्रदर्शनकारी भ्8 महाविद्यालयों की संबद्धता को रद करने की कार्रवाई को वापस लेने, इससे प्रभावित स्नातक प्रथम एवं द्वितीय खंड के छात्रों का यथाशीघ्र परीक्षा प्रपत्र भरवाने आदि की मांग कर रहे थे।

घाटे का बजट पारित

हंगामे के बीच सभागार में सीनेट के सदस्यों ने वित्तीय वर्ष ख्0क्7-क्8 के लिए 88क् करोड़ सात लाख ब्फ् हजार ब्क्भ् रुपये का घाटानुदानित बजट ध्वनि मत से पारित कर दिया। सदन में बजट प्रोवीसी प्रो। कृत्यानंद पासवान ने रखा। बजट में विवि की अनुमानित आय क्भ्ख् करोड़ 9ख् लाख ख्ब् हजार 0भ्7 रुपये दिखाई गई है।