-निजी कंपनी करेगी ई-लर्निग के लिए आधारभूत संरचना विकास का काम

PATNA : बिहार सरकार बहुत जल्द हर जिले के लगभग ख्0 स्कूलों में ई-लर्निग की पढ़ाई शुरू करने वाली है। जिसमें राज्य के करीब एक हजार स्कूलों का चुनाव किया जाएगा। शिक्षा विभाग जिला स्कूलों में ई-लर्निग से पढ़ाई कराने के लिए आधारभूत संरचना विकसित करने का काम निजी एजेंसी को सौंपेगा, इसके लिए टेंडर किया जा रहा है। फिलहाल योजना के लिए सरकार ने एक सौ पांच करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है।

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इस वर्ष मैट्रिक और इंटर की परीक्षाओं में खराब रिजल्ट को देखते हुए सरकार ने माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा में सुधार का एक्शन प्लान बनाया है। एक्शन प्लान में ई-लर्निग के माध्यम से छात्रों को शिक्षा देने का फैसला हुआ है। योजना के मुताबिक वित्तीय वर्ष ख्0क्7-क्8 में प्रत्येक जिले के कम-से-कम बीस स्कूलों में ई-लर्निग से पढ़ाई कराई जाएगी। ये वैसे स्कूल होंगे जहां छात्रों के अनुपात में शिक्षक कम हैं।

ई-लर्निग कक्षाओं के साथ ही स्कूलों में वर्चुअल माध्यम से भी पढ़ाई कराई जाएगी। फिलहाल दो सौ मॉडल स्कूलों के साथ ही वैसे स्कूल जहां पहले से कंप्यूटर की सुविधा है वर्चुअल क्लासेज प्रारंभ किए जाएंगे। जिन स्कूलों में योजना प्रारंभ की जानी है उन स्कूलों का विवरण जिलों से मांगा गया है। संभावना जताई गई है कि सितंबर-अक्टूबर से एक हजार स्कूलों में ई-लर्निग से पढ़ाई प्रारंभ हो सकेगी।