कॉलेजों में मिलेगा फ्री वाई-फाई, सिर्फ टेक्स्ट की मिलेगी सुविधा

- वाट्स एप पर इमेज और वीडियो नहीं होंगे डाउनलोड

- अबतक 280 कॉलेजों में फ्री वाइफाइ सेवा हो चुकी है प्रारंभ

PATNA : सरकारी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए एक अच्छी खबर है। खबर यह है कि अब इसी महीने से छात्रों को फ्री वाइ-फाइ नेटवर्क पर वाट्सएप की सुविधा दी जाएगी। लेकिन इसमें इमेज और वीडियो डाउनलोड करने की सुविधा नहीं दी जाएगी। फ्री वाइ-फाइ में केवल वाट्स एप पर सिर्फ टेक्स्ट की सुविधा मिलेगी।

म्ख् कॉलेजों में नेटवर्क की समस्या

हाल में विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव राहुल सिंह ने मुआयना किया। इस दौरान यह पाया गया कि ख्80 कॉलेजों में अब तक फ्री वाइफाइ सेवा प्रारंभ हो पाई है। इन ख्80 में से भ्ख् कॉलेजों में बिजली की स्थायी समस्या की वजह से फ्री इंटरनेट सेवा सही तरीके से काम नहीं कर पा रही है। जबकि म्ख् कॉलेजों में नेटवर्क की समस्या पाई गई।

बंदरों ने तोड़ा नेटवर्क का तार

सचिव राहुल सिंह जब कॉलेजों में मुआयना करने पहुंचे तो उन्हें बंदरों द्वारा नेटवर्क का तार तोड़े जाने की जानकारी दी गई। इसी क्रम में विभिन्न कॉलेज प्रशासन की ओर से सचिव से आग्रह किया कि कॉलेज में छात्रों को फ्री वाइ-फाइ में वाट्सएप की सुविधा दी जाए।

ख्0 अगस्त तक करें समस्याओं का निदान

उक्त मामले को लेकर विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि वे कॉलेजों को फ्री वाइ-फाइ में वाट्सएप एक्सेस की सुविध दें पर छात्र सिर्फ टेक्स्ट ही देख सकें। वीडियो और इमेज डाउनलोड करने की सुविधा वाट्सएप पर न रहे। उन्होंने कॉलेजों को निर्देश दिया कि तमाम समस्याओं का निपटारा ख्0 अगस्त तक करें। विभाग से यदि उन्हें किसी प्रकार की मदद की दरकार है तो वे इस बारे में भी सूचित करें।