- कक्षा एक से आठ तक के दो करोड़ छात्र लेंगे परीक्षा में भाग

PATNA : सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से आठ के बच्चों की अ‌र्द्धवार्षिक मूल्यांकन परीक्षा क्क् सितंबर से होगी। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। छह दिन तक चलने वाली मूल्यांकन परीक्षा में करीब दो करोड़ छात्र-छात्राएं भाग लेंगे। परियोजना परिषद के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी ने जिलों को मूल्यांकन परीक्षा की तैयारी के निर्देश भेजे हैं।

जिलों में होगी उत्तर पुस्तिका की छपाई

कक्षा एक के छात्रों की लिखित परीक्षा नहीं होगी। कक्षा दो से आठ के विद्यार्थियों का मूल्यांकन राज्यस्तर पर उपलब्ध कराए गए प्रश्नपत्रों के आधार पर किया जाएगा। इनके लिए प्रश्न पत्र सह उत्तर पुस्तिका की छपाई जिलों के स्तर पर होनी है। जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे खुली निविदा प्राप्त करें। जिलों को निविदा खोलने के लिए क्8 अगस्त तक का समय दिया है। प्रश्न सह उत्तर पुस्तिका की छपाई हर हाल में 7 सितंबर तक पूरा करने को कहा गया है।

आंदोलन का कोई कार्यक्रम नहीं

बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के आह्वान पर चार लाख शिक्षकों के आंदोलन का कोई कार्यक्रम प्रस्तावित नहीं है। दैनिक जागरण के गुरुवार के अंक में पेज चार पर भूलवश माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष केदारनाथ पांडेय के हवाले से यह खबर प्रकाशित हो गई थी।