- नेत्रहीन तथा दिव्यांग परीक्षार्थी को मिलेगा 10 मिनट प्रति घंटा अतिरिक्त समय

-मुख्य परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों भाषा में होंगे

-गलत उत्तर के लिए अंक नहीं कटेगा, सभी केंद्र राजधानी में बनाए गए

PATNA : सिमुलतला आवासीय विद्यालय में कक्षा छह, सात तथा नौ में नामांकन के लिए मुख्य प्रवेश परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। परीक्षा क्फ् अगस्त को राजधानी के क्0 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। प्रवेश पत्र बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट (ख्ख्ख्.ढ्डह्यद्गढ्डश्रठ्ठद्यद्बठ्ठद्ग.ठ्ठद्गह्ल) पर अपलोड कर दिया गया है।

बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी (बीईओ) अपने यूजर आइडी से समिति की वेबसाइट से तीनों वर्ग के प्रारंभिक परीक्षा के सफल परीक्षार्थियों का एडमिट कार्ड डाउनलोड करेंगे। डाउनलोड किए गए एडमिट कार्ड को बीईओ आठ अगस्त से संबंधित छात्र-छात्राओं को हस्ताक्षर और मुहर लगाकर वितरित करेंगे।

नेत्रहीन तथा दिव्यांग परीक्षार्थी जो स्वयं लिखने में असमर्थ हैं उन्हें जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा अभ्यर्थी से न्यून स्तर के लेखक उपलब्ध कराने की अनुमति दी जाएगी। ऐसे परीक्षार्थियों के लिए क्0 मिनट प्रति घंटा अतिरिक्त समय दिया जाएगा। मुख्य परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों भाषा में होंगे। परीक्षा में गलत उत्तर के लिए अंक नहीं काटा जाएगा। परीक्षा भवन में कैलकुलेटर, मोबाइल फोन एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का प्रयोग वर्जित है।

एक कक्षा पहले के होंगे प्रश्न

प्रश्न पत्र राज्य सरकार द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम के आधार पर वर्ग छह के लिए पांचवीं, सात के लिए छठी तथा नौ के लिए आठवीं स्तर का होगा। मुख्य प्रवेश परीक्षा क्फ् अगस्त को दो पालियों में होगी। पहली पाली में पेपर वन की परीक्षा सुबह क्0:00 से क्ख्:फ्0 के बीच होगी। इसमें क्00 अंकों के गणित के सबजेक्टिव तथा भ्0 अंकों की बौद्धिक क्षमता के ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। दूसरी पाली में पेपर टू की परीक्षा दोपहर ख्:00 से ब्:फ्0 बजे के बीच होगी। ¨हदी, अंग्रेजी तथा विज्ञान से ब्0-ब्0 अंक के प्रश्न होंगे। फ्0 अंक के प्रश्न सामाजिक विज्ञान से पूछे जाएंगे। दूसरी पाली के सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे। प्रारंभिक परीक्षा में कक्षा छह के लिए म्ब्0 छात्र और म्भ्7 छात्राएं, कक्षा सात के लिए म्ख्0 छात्र और म्08 छात्राएं तथा कक्षा नौ के लिए म्ख्9 छात्र और म्फ्क् छात्राएं क्वालिफाई किए हैं।