हाई स्कूल कई विषयों के शिक्षक नहीं, छात्रों की घटी संख्या, कम्पयूटर की पढ़ाई बंद

- गणित, अंग्रेजी, ¨हदी, संस्कृत में कमजोर रहे छात्र

- 15 शिक्षक व 500 नामांकित विद्यार्थी, उपस्थिति कम

PATNA CITY : इन दिनों एफएनएस स्कूल की स्थिति ठीक नहीं है. यहां शिक्षक नहीं होने के कारण गणित, अंग्रेजी, ¨हदी एवं संस्कृत की पढ़ाई लगभग ठप है. स्टूडेंट्स का कहना है कि स्कूल में शिक्षकों की कमी की वजह से हमारा कोर्स पिछड़ रहा है. कई विषयों के शिक्षकों का पद यहां लंबे समय से रिक्त होने के कारण पढ़ाई बाधित है. वहीं विद्यार्थियों को कंप्यूटर पढ़ाने के लिए एक भी शिक्षक नहीं हैं. दर्जनभर कंप्यूटर रूम में ताला जड़ दिया गया है. अब यह कबाड़ बन चुका है. स्कूल व विद्यार्थियों से जुड़ा ऑन लाइन काम साइबर से कराया जाता है. एक बड़ी ¨चता यह भी है कि कई विषयों के शिक्षकों का पद यहां लंबे समय से रिक्त होने के कारण पढ़ाई बाधित है.

नौवीं एवं दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों ने बताया कि गणित, अंग्रेजी, ¨हदी, संस्कृत समेत अन्य विषयों की पढ़ाई बाधित है. पाठयक्रम पूरा नहीं हो पाता है. स्वयं या को¨चग में पढ़ कर परीक्षा देनी पड़ती है. विद्यार्थियों का कहना है कि कुछ शिक्षक कक्षा लेने में मुस्तैद नहीं होते हैं. ऐसे शिक्षकों का विषय कमजोर रह जाता है.

- तीनों संकायों में नामांकन अभी शुरू नहीं

एच्एनएच उच्च एवं माध्यमिक विद्यालय का परिसर बहुत बड़ा तथा सुरक्षित है. भवन भव्य एवं व्यवस्थित है. कार्यक्रम आयोजित करने के लिए मंच सहित एक बड़ा हॉल भी है. बावजूद इसके यहां पठन-पाठन की उचित व्यवस्था यहां नहीं है. यहां के इंटर कॉलेज में कला, वाणिज्य व विज्ञान विषयों की पढ़ाई होती है. प्रत्येक संकाय के लिए क्ख्0 सीटें आवंटित हैं. क्ब् नियोजित शिक्षक इंटरमीडिएट के छात्रों को पढ़ाते हैं. विद्यार्थियों की संख्या यहां बेहद कम रहती है. प्राचार्य का कहना है कि मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट व एसएलसी विद्यार्थियों को नहीं मिलने के कारण इंटर में नामांकन की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हो सकी है.

स्कूल में शिक्षकों की बहुत कमी है. कुछ विषय में एक ही शिक्षक हैं. इस कमी को दूर करने के लिए विभाग को लिखा गया है. कक्षा नौ में ख्म्ब् तथा कक्षा दस में फ्ख्0 छात्र नामांकित हैं.

-रामा रानी घोष, प्राचार्या, एफएनएस स्कूल