- हर हाल में पीसुफल इलेक्शन करवाना चाहती है पटना पुलिस

- जेल भेजे जाएंगे इलेक्शन में गड़बड़ी फैलाने वाले क्रिमिनल्स

<- हर हाल में पीसुफल इलेक्शन करवाना चाहती है पटना पुलिस

- जेल भेजे जाएंगे इलेक्शन में गड़बड़ी फैलाने वाले क्रिमिनल्स

amit.jaiswal@inext.co.in

PATNA : amit.jaiswal@inext.co.in

PATNA : लोकसभा इलेक्शन को पीसफुल कराने के लिए पटना पुलिस ने कमर कस ली है। कुख्यात क्रिमिनल्स इलेक्शन के दौरान कोई गड़बड़ी न करें और वोटर्स के बीच खौफ का माहौल न बनायें, इसके लिए पुलिस ने उन पर लगाम कसने की तैयारी कर ली है। वोटर्स बेखौफ होकर अपने वोट का प्रयोग करें, इसी उद्देश्य से पटना पुलिस ने अरबन एरियाज के 90 कुख्यात क्रिमिनल्स पर क्राइम कंट्रोल एक्ट यानी सीसीए लगाने को तैयार है। इसके लिए अरबन एरिया के सभी एसडीपीओ ने एक स्पेशल रिपोर्ट तैयार कर एसएसपी मनु महाराज को भेज दिया है। सूत्रों से मिली इंफॉरमेशन के अनुसार सीसीए के लिए कुख्यातों की तैयार लिस्ट को पटना के डीएम डॉ। एन सरवण कुमार के पास उनकी मंजूरी के लिए भी भेज दिया गया है। डीएम की मंजूरी मिलते ही कुख्यात क्रिमिनल्स पर सीसीए लग जाएगा। हालांकि एक महीने पहले क्9 क्रिमिनल्स की लिस्ट सीसीए के लिए भेजी गयी थी, जिसमें फ् पर सीसीए लगा है।

दानापुर में हैं सबसे अधिक कुख्यात

सीसीए के लिए कुख्यात किमिनल्स की सबसे लंबी लिस्ट दानापुर की है। दानापुर के एसडीपीओ ने ब्8 कुख्यात क्रिमिनल्स पर सीसीए लगाने का प्रस्ताव भेजा है। वहीं, दूसरी बड़ी लिस्ट पटना सिटी के एसडीपीओ ने भेजी है, जिसमें क्फ् क्रिमिनल्स के नाम शामिल हैं। एसडीपीओ पटना सदर ने क्0, एएसपी टाउन ने फ्, एसडीपीओ लॉ एंड ऑर्डर ने 7, एसडीपीओ फुलवारी शरीफ ने फ् और एसडीपीओ फतुहा ने 8 कुख्यात क्रिमिनल्स की लिस्ट भेजी है।

मट्टू और कुंदन सिंह का खौफ

पटना सिटी के एसडीपीओ राजेश कुमार की मानें, तो कुख्यात क्रिमिनल अभिषेक सिन्हा उर्फ मट्टू और कुंदन सिंह समेत क्फ् ऐसे लोग हैं, जो लोकसभा इलेक्शन के बीच गड़बड़ी कर सकते हैं। वोटर्स पर किसी खास कैंडिडेट को वोट देने का प्रेशर बना सकते हैं और उन्हें डरा-धमका भी सकते हैं। लिस्ट में शामिल क्रिमिनल्स में चंदन सिंह, छोटू उर्फ गुगन, मो। पिंटू, मो। आरिफ, सन्नी कुमार, सुदामा महतो, गोविंद महतो, मदन महतो, तोमर महतो, राजीव और राजीव कुमार शामिल हैं। ये सभी क्रिमिनल्स किसी भी प्रकार के क्राइम को अंजाम देने में माहिर हैं। इनके खिलाफ खाजेकलां, चौक, आलमगंज और अगमकुआं समेत दूसरे थानों में कई एफआइआर भी दर्ज है।

तीन पर लग चुका है सीसीए

लोकसभा इलेक्शन को लेकर पहले ही तीन कुख्यात क्रिमिनल्स पर क्राइम कंट्रोल एक्ट लगाया जा चुका है, जिसमें फतुहा का मूंगा गोप, गौरीचक का मुकेश ठाकुर और धनरुआ का कलेंद्र यादव शामिल है।

मर्डर, रॉबरी और लूट के हैं आरोपी

सीसीए के लिए जिन क्रिमिनल्स के नामों की लिस्ट पुलिस ने तैयार कर भेजी है, वे सभी कुख्यात हैं। लिस्ट में शामिल क्रिमिनल्स मर्डर, रॉबरी, लूट, रंगदारी, चोरी, आ‌र्म्स एक्ट, एक्सप्लोसिव एक्ट, नारकोटिक्स एक्ट के तहत क्राइम के कई संगीन वारदातों को अंजाम दे चुके हैं। लिस्ट में शामिल क्रिमिनल्स चार्जशीटेड हैं और पहले भी कई दफा जेल जा चुके हैं। इन क्रिमिनल्स का अपने एरिया में काफी दबदबा है।

क्या है सीसीए?

सीसीए का मतलब क्राइम कंट्रोल एक्ट (अपराध नियंत्रण अधिनियम) है। जेल के बाहर रहने वाले वैसे क्रिमिनल्स, जो लॉ एंड ऑर्डर के लिए खतरा बन सकते हैं, उन पर सीसीए लगाया जाता है। इस मामले में एक साल तक क्रिमिनल को जमानत नहीं मिलती है।