- शाम होते ही आईपीएल की तर्ज पर क्रिकेट खेलने गलियों में निकल जाते हैं बच्चे

- प्राइज के बदले करते हैं कोल्ड ड्रिंक्स, पेटीज, चाय और समोसे की पार्टी

- आईपीएल की तरह ही करते हैं मैच की शुरुआत

PATNA : इन दिनों पूरे देश में आईपीएल की खुमारी है। इसका इफेक्ट पटना में भी है। यह रोमांच और उत्साह केवल टीवी से चिपककर आईपीएल के मैच देखने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि उसी तर्ज पर पटना की गलियों में भी हर शाम टीम बनाकर गली क्रिकेट खेला जाता है। बच्चों की टीम ने इस क्रिकेट मैच को पीपीएल और जीपीएल नाम दिया है। पीपीएल का मतलब पटना प्रीमियर लीग और जीपीएल का मतलब गली प्रीमियर लगी। बच्चों और युवाओं के बीच इन दिनों इसका बहुत क्रेज है। आसपास के मैदान और गली में चलने वाले इस क्रिकेट को आप भी हर दिन देखते होंगे।

शाम होने का रहता इंतजार

दोपहर के टाइम आराम करने के बाद युवाओं और बच्चों की टोलियां शाम को अपना मैच खेलने निकलती हैं। शहर के अलग-अलग ग्राउंड, गली एवं कॉलोनी में बच्चों की टीम खेलती मिल जाती है। राजेन्द्र नगर के हिमांशु कुमार ने बताया कि अभी आईपीएल होने की वजह से हमलोगों ने भी इसका मजा अपने अंदाज में लेने की प्लानिंग की। बस कुछ लड़कों से कांटैक्ट किया और एक टीम बना ली। इसके बाद तो हर दिन शाम होने का इंतजार रहता है। शाम होते ही हमलोग ग्राउंड में जमा होते हैं और शुरू हो जाता है मैच। इसका हमलोगों ने नाम दिया है जीपीएल यानि गली प्रीमियर लगी।

प्राइज के बदले करते हैं पार्टी

इस तरह टीम बनाकर खेल कर मस्ती भी करते हैं और मन में एक हेल्दी कांपटीशन की भावना भी पैदा होती है। इस दौरान खेल का खेल तो हो ही जाता है साथ में प्रैक्टिस भी कर लेते हैं। यह कहना है हनुमान नगर का राहुल पांडे का। वह कहता है कि आईपीएल में जीतने वाले को प्राइज मनी के तौर पर लाखों रुपए मिलते हैं, लेकिन यहां थोड़ा अपोजिट है। इस खेल में प्राइज के तौर पर कोल्डड्रिंक, पेटीज, चाय और समोसे की पार्टी करते हैं।

आईपीएल की तरह करते हैं मैच स्टार्ट

जिस तरह आईपीएल में मैच की शुरुआत होती है उसी प्रकार बच्चे पीपीएल को भी स्टार्ट करते हैं। खेलने के लिए टॉस होता है, जो टीम टॉस जीतती है वही बैटिंग शुरू करती है। इसके साथ ही शुरू हो जाता है खेल का रोमांच। कंकड़बाग, राजीवनगर, बुद्धा कॉलोनी, बोरिंग रोड, नेहरू नगर आदि एरिया के बच्चों ने अपनी टीम का नाम पीपीएल और जीपीएल रखा है। इन एरिया के बच्चे हर दिन एक-दूसरे के खिलाफ मैच खेलते हैं और पार्टी इंज्वाय करते हैं।