- 3 महीने पटरी पर दौड़ी, अब इंटरनेट पर दौड़ रही पटना-वाराणसी ट्रेन

- हकीकत में महीनों से रद है ट्रेन का परिचालन

- उद्घाटन के बाद महज तीन महीने दौड़ी ट्रेन

PATNA/BUXAR : जिस ट्रेन को पटरी पर दौड़नी चाहिए इन दिनों वह पटरी छोड़ इंटरनेट पर चल रही है। वह भी लंबे समय से। यह ट्रेन है पटना-मुगलसराय रेलखंड पर चलने वाली मेमो पैसेंजर ट्रेन। जो महीनों से रेलवे की एनटीएस (नेशनल ट्रेन इन्क्वायरी सिस्टम) पर पटना से वाराणसी के बीच प्रतिदिन दौड़ रही है। जबकि, पटरी पर पैसेंजर ट्रेन का परिचालन केवल पटना से मुगलसराय के बीच महीनों से हो रहा है।

मालूम हो कि क्म् जनवरी ख्0क्भ् को दिलदारनगर के जगजीवन राम रेलवे पार्क से पटना से मुगलसराय के बीच चलने वाली ईएमयू पैसेंजर ट्रेन का विस्तार वाराणसी तक किया गया था। लेकिन यह ट्रेन उदघाटन के महज तीन माह तक यात्रियों को वाराणसी तक सफर कराने के बाद पुन: पटना से मुगलसराय के बीच चलने लगी। तीन माह पूर्व उसिया गांव में एक जनसभा में वाराणसी तक मेमो ट्रेन को पुन: चलाने की मांग पर रेल राज्य मंत्री ने कहा था कि काशी व वाराणसी स्टेशन के रिमाड¨लग कार्य के चलते पैसेंजर ट्रेन का संचालन वाराणसी तक बंद है। कार्य पूरा होते मेमो ट्रेन को वाराणसी के बजाए मडुआडीह स्टेशन तक चलाने की बात कही थी।

वाराणसी तक मिलती है टिकट

मेमो पैसेंजर ट्रेन का परिचालन भले वाराणसी तक नहीं है। लेकिन, रेलवे यात्रियों को आज भी पैसेंजर ट्रेन का टिकट वाराणसी तक दे रही है, जो रेलवे की कंप्यूटर में फीड है। टिकट काउंटर से यात्रियों को पैसेंजर ट्रेन का टिकट भी दिया जाता है।

ट्रेन का समय सारिणी

पटना-वाराणसी अप मेमू ट्रेन पटना से सुबह भ्:ब्0 बजे रवाना होती थी। जो 8:ब्0 बजे बक्सर, क्ख्:00 बजे मुगलसराय क्फ्:ख्0 बजे वाराणसी पहुंचती थी। डाउन में म्फ्ख्ख्म् मेमू ट्रेन क्फ्:ब्0 बजे वाराणसी से खुलती थी और क्ब्:फ्0 बजे मुगलसराय, क्7:क्0 बजे बक्सर एवं रात ख्क्:0भ् बजे पटना पहुंचती थी।

कोट

ऐसा हो तो शायद किसी ने अब तक इस पर ध्यान नहीं दिया होगा। शीघ्र इस ट्रेन का वास्तविक परिचालन रेलवे के साइट पर अपलोड कर दिया जायेगा।

अर¨वद रजक, मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी, पूर्व-मध्य रेलवे।