PATNA:पटनाइ्ट्स के लिए खुशखबरी है. अब आपको कहीं भी जाने के लिए किसी कार और ऑटो का इंतजार नहीं करना पड़ेगा क्योंकि पटना में जल्द ही बाइक टैक्सी सुविधा शुरू होने जा रही है. अभी इसका ट्रायल चल रहा है. इसकी सवारी करने के लिए आपको बस एप पर जाकर बुकिंग करनी पड़ेगी और चंद मिनटों ही यह आपके सामने हाजिर हो जाएगा. इसके लिए बेंगलुरु बेस्ड कंपनी रैपिडो ने पटना में बाइक टैक्सी का ट्रायल शुरू कर दिया है. दिल्ली और मुंबई की तरह पटना में भी लोग बाइक टैक्सी के सफर का आनंद उठा सकेंगे.

घर बैठे करें बुकिंग

इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाकर रैपिडो एप डाउनलोड करना होगा. इसके बाद एप पर नाम और नंबर फीड कर रजिस्ट्रेशन करें. इसके बाद आप राइड बुक कर सकते हैं. बुकिंग करने के बाद ओला या उबेर की तरह ही आपको बाइक का कैप्सटन यानी ड्राइवर का मोबाइल नंबर और बाइक का नंबर मिल जाएगा. आप चाहे तो खुद कैप्टन को फोन करके अपने पास बुलाएं सकते हैं या कैप्टन भी आपके रजिस्टर्ड नंबर पर आपको कॉल करेगा. अपने लोकेशन पर पहुंचने के बाद आप कैप्टन को राइड का किराया दे दें या फिर ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं. राइड के प्रति किमी का फेयर 15 रुपए रखा गया है. इसके बाद प्रति किलोमीटर 3 रुपए एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा.

-अभी चल रहा ट्रायल

जानकार बताते हैं कि मेट्रो सिटीज में तो बाइक टैक्सी का खूब चलन है, लेकिन लोगों की जरूरत को देखते हुए पटना में भी यह सर्विस शुरू की जा रही है. फिलहाल कंपनी के पास करीब 15 बाइक्स हैं. जिससे राजधानी पटना में लोगों को बाइक टैक्सी की सुविधा दी जाएगी. टैक्सी की डिमांड बढ़ने पर संख्या बढ़ाई भी जा सकती है. इसके लिए बुकिंग भी शुरू कर दी गई है. जानकारी की कमी की वजह से अभी दिन में लगभग 10 बुकिंग ही आती है. लेकिन कंपनी को उम्मीद है कि जल्द ही और बेहतर रिस्पॉन्स मिलेगा.

इन रास्तों पर मिलेगी सेवा

अभी फिलहाल पटना के बोरिंग रोड, कंकड़बाग, फ्रेजर रोड, राजेंद्र नगर, हनुमान नगर, राजा बाजार, पाटलिपुत्र कॉलोनी आदि इलाकों में टैक्सी बाइक की सर्विस दी जा रही हैं. लेकिन जल्द ही पटना सिटी से लेकर दानापुर तक यह सर्विस मुहैया कराई जाएगी. ट्रैफिक जाम से हर दिन परेशान होने वाले लोगों को इस सुविधा से खास तौर पर लाभ मिलेगा.

आम लोग भी कर सकते हैं कमाई

कंपनी के डिप्टी मैनेजर अंकित गुप्ता बताते हैं कि अगर कोई ओला की तर्ज पर अपनी बाइक को हमारे एप से जोड़ना चाहता है और हमारा कैप्टन बनना चाहता है तो इसके लिए सबसे पहले तो व्यक्ति के पास अपनी बाइक, ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी का पेपर होना चाहिए. इसके बाद कुछ और जरूरी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद कोई भी व्यक्ति हमारी इस सर्विस के तहत कैप्टन बन सकता है.