- अचलगंज में अतिक्रमणकारियों ने फुटपाथ को लील लिया

- टेंपो ठेलिया वालों की अराजकता ने चलना किया मश्किल

UNNAO: उन्नाव लालगंज हाईवे पर पड़ने वाले व्यवसायिक कस्बा अचलगंज के फुटपाथ कहा गए किसी को कुछ पता ही नहीं। अतिक्रमणकारियों की मनमानी से सड़क का स्वरूप भी सिकुड़ता चला गया। नतीजा दिन भर मुख्यमार्ग जाम से जकड़ा रहता है। इस समस्या में ठेलिया दुकानदारों ने रही सही कसर को भी पूरा कर दिया है। हालत यह है कि समस्या गंभीर होने पर अतिक्रमण को हटाया जाता है जो कुछ ही दिन बाद फिर होने लगता है।

पांच साल पहले कुछ ठीक होने लगा था

लगभग पांच वर्ष पहले जिला अधिकारी सौम्या अग्रवाल के हस्तक्षेप पर अचलगंज पुलिस ने कस्बे के दुकानदारों को तीन दिन की समय सीमा निर्धारित कर सड़क के किनारे बनी नाली के उस पार तक ही दुकान सजाने का फरमान सुनाया था। इतना ही नहीं नालियों को पाटकर बनाई गई सीढि़या और फुटपाथ से कब्जा तथा टीन तिरपाल आदि को आगे से हटा दिया गया था। फुटपाथ पर कब्जा करने वाले दुकानदार अधिक दिनों तक उस स्थिति को बरकरार नहीं रख सके। इसी कारण से मुख्यमार्ग पूरी तौर से जाम की चपेट में आ गया। सुबह से लेकर शाम तक थोड़ी थोड़ी देर में जाम लगा ही रहता है। इससे मुख्यमार्ग पर चलने वाला यातायात भी प्रभावित रहता है। कस्बे में गुरूवार रविवार को होने वाली बाजार और सहालक के दिनो में तो स्थिति और भी खराब हो जाती हैं। इसमें कई बार मरीजों को ले जा रही एंबुलेंस भी फंस जाती है।

खरीदारों के वाहन और टेंपो स्टैंड भी बनी समस्या

बाजार में खरीदारी करने के लिए आने वाले दुकानदार अपना वाहन सड़क पर ही खड़ा करके दुकानों में जाते हैं। ऐसे में अक्सर यह वाहन दूसरे वाहनों के आगे बढ़ने में रुकावट बन जाते हैं। दूसरी तरफ चौराहा पर स्थित टेंपो स्टैंड पर सवारियों को भरने के लिए टेंपो को सड़क पर ही खड़ा कर देते हैं। उन्हें हटाने के लिए यदि किसी ने कुछ कहा तो अराजक होते देर नहीं लगती है। जाम लगता है सो अलग।

इनका भी अपना अपना दर्द

यदि दुकानदार नाली के उस पार अपनी दुकान को सीमित रखे तो फुटपाथ को अतिक्रमण से मुक्त रखा जा सकता है। इसमें व्यापारियो की ही भलाई है। उनके प्रतिष्ठान की सुंदरता बढ़ेगी और ग्राहक को भी इसका फायदा मिलेगा।

- पंकज वर्मा

आये दिन जाम लगने से व्यापारिक कस्बा की छवि पर दाग लग रहा है। किसी भी विकास च्े लिये स्वच्छ साफ सुथरा वातावरण सुगम मार्ग जरूरी हैं। दुकानों द्वारा अतिक्रमण करना अनुचित व अव्यवहारिक है।

- चंद्रकांता जोशी

सड़क पर अतिक्रमण फैलाने वालों से सख्ती से निपटना चाहिए। तभी इस पर अंकुश लग सकता है। वह चाहे दुकानदार हो या वाहन खड़े करने वाले सभी इस समस्या से निजात पा सकते हैं। इसमें छूट की कोई गुंजाईश नहीं।

- मनीष अवस्थी

पुलिस की ढिलाई से यह जाम रोज लगता है। और अतिक्रमण इसका कारण है। यहां अतिक्रमण हटवाकर चौराहा पर नियुक्त पुलिसकर्मियों को सक्रिय किए जाने की आवश्यकता है। सड़क के किनारे खड़े वाहन सवार लोगों पर भी सख्ती करनी चाहिए। - धुन्नर बाजपेई

जिम्मेदार बोले ----

अचलगंज कस्बे में अतिक्रमण के कारण यातायात की समस्या रहती है। इसे दूर करने के लिए अभियान चलाए जाएगा। इस संबंध में एसडीएम व अन्य अधिकारियों से चर्चा भी हुई है। इसके बाद अतिक्रमण करने पर कार्रवाई की जाएगी।

- माजिद अप्सार, सीओ बीघापुर