कानपुर। दुनिया भर में ऑफिस और बिजनेस ईमेल यूजर्स के लिए माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक बहुत काम की चीज है, यह तो शायद हम सभी जानते हैं। पर अब माइक्रोसॉफ्ट ने आउटलुक सॉफ्टवेयर में कई नए और दमदार फीचर्स ऐड करने की घोषणा की है, जो यूजर्स का काम काफी आसान कर देगी। माइक्रोसॉफ्ट ने सोमवार को अपने ऑफीशियल ब्‍लॉग में बताया है है कि वो ईमेल पर आए बिल या इनवायस को Outlook में इंटीग्रेट करके उसके भुगतान की प्रक्रिया को हम आसान बना रहे हैं। यानि कि अब यूजर्स बहुत आसानी से अपने तमाम बिल का पेमेंट Outlook पर ही कर सकेंगे। इस फीचर को लेकर कंपनी का मानना है कि इस नए फीचर के द्वारा Outlook डेवलपर्स और सॉफ्टवेयर यूजर्स का आपसी इंगेजमेंट और तालमेल बेहतर होगा।

Outlook पर ईमल द्वारा ही हो सकेगा बिल पेमेंट

माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक सॉफ्टवेयर विंडोज कंप्‍यूटर के अलावा अब स्‍मार्टफोन पर भी उपलब्‍ध है। यह तो शायद आपको पता ही होगा। अब कंपनी अपने पॉपुलर मेलिंग सॉफ्टवेयर और ऐप में पेमेंट गेटवे भी फिट कर रही है। Theverge.comकी रिपोर्ट के मुताबिक इस नए फीचर का फायदा यह होगा कि Outlook यूजर्स को अपनी ईमेल पर मिले बिल और चालान का भुगतान करने के लिए लिए उसे क्लिक करके किसी ब्राउजर या ऐप पर नहीं जाना पड़ेगा। यानि आउटलुक के भीतर ही मौजूद इनबिल्‍ट सिक्‍योर्ड पेमेंट गेटवे द्वारा ही वो अपना बिल पे कर सकेंगे। इस पेमेंट गेटवे में डेबिट/क्रेडिट कार्ड के अलावा नेट बैकिंग का भी ऑप्‍शन होगा। बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट का यह पेमेंट फीचर Microsoft Pay के नाम से जाना जाएगा। अगले कुछ हफ्तो में Outlook.com के यूजर्स को यह पेमेंट की यह सुविधा मिलने लगेगी, जबकि बाकी यूजर्स को एक महीने के बाद Microsoft Pay सर्विस मिलने की उम्‍मीद है।

अब माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक पर ईमेल से ही कर सकेंगे सारे बिल पेमेंट! नहीं जाना पड़ेगा कहीं और

ईमेल पर एक्‍शन और रिएक्‍शन बढ़ाने के लिए जोड़ सकेंगे Adaptive Cards

माइक्रोसॉफ्ट ने आउटलुक साफ्टवेयर और ऐप में ज्‍यादा बेहतर इंटरएक्‍शन वाले और एक्‍शनेबल ईमेल क्रिएट करने के लिए Adaptive Cards की सुविधा शुरु की है। कंपनी के मुताकिब ये स्‍पेशन कार्ड किसी भी नॉर्मल ईमेल, बॉट्स और टीम चैट में जोड़े जा सकेंगे।

यह भी पढ़ें:

यह स्‍मार्टवॉच आपके हाथ को बदल देगी टचस्‍क्रीन में, फिर होगा ये कमाल!

अब फेसबुक ऐप से होगा मोबाइल रिचार्ज, जानिए आसान तरीका

ये 5 एंड्रॉयड ऐप मोबाइल कैमरे को बना देती हैं DSLR! फिर सामने आती हैं दिल चुराने वाली तस्‍वीरें

Technology News inextlive from Technology News Desk