पेमेंट बैंक इंडिया पोस्ट्स के 1.55 लाख डाक घरों के जारिए करेगा काम

Meerut। डाक विभाग के अधिकारियों कि मानें तो इस महीने के अंत तक या अप्रैल माह के पहले हफ्ते से डाकघर में पेमेंट बैंक कि शुरुआत हो जाएगी। जानकारी के मुताबिक पेमेंट बैंक इंडिया पोस्ट्स के 1.55 लाख डाक घरों के जारिए काम करेगा। देशभर के 650 जिलों में डाक घर मौजूद हैं, जो करीब 70 फीसदी ग्रामीण इलाकों तक पहुंच रखते हैं। इन सभी जिलों में पेमेंट बैंक के कस्टमर एक्सेस प्वांइट्स होंगे। इनके जरिए उन लोगों को भी पेमेंट बैंक की सुविधा मिलेगी, जो अब तक बैंकिंग से दूर हैं।

पहले चरण में

पेमेंट बैंक की सुविधा सबसे पहले महानगरों के मुख्य डाकघरों में शुरू होगी। मेरठ कैंट स्थित प्रधान डाकघर में पेमेंट बैंक के लिए परिसर को तैयार कर आरक्षित कर दिया गया है। जैसे ही आदेश मिलेगा, पेमेंट बैंक अपनी सेवाएं देना शुरू कर देगा।

नि:शुल्क सुविधाएं मिलेगी

बैंक कई सुविधाओं के नाम पर उपभोक्ताओं से पैसे चार्ज करते हैं। लेकिन पोस्ट ऑफिस पेमेंट बैंक के कस्टमर्स को यह सभी सुविधाएं फ्री मिलेंगी। जैसे एटीएम कार्ड के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा। इसी तरह मोबाइल अलर्ट के लिए भी पेमेंट बैंक कोई चार्ज नहीं लेगा। अभी ज्यादातर बैंक तीने महीने के लिए 25 से लेकर 50 रूपये तक एसएमएस अलर्ट के लिए चार्ज लेते हैं। पेमेंट बैंक में दूसरे बैंकों की तरह मिनिमम बैलेंस मेंटेन रखने के लिए भी कोई शर्त या चार्ज नहीं है।

मिली थी मंजूरी

इस बैक की परिकल्पना रिजर्व बैंक के पूर्व गर्वनर रघुराम राजन ने की थी। नवबंर 2014 में डाक विभाग ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया पेमेंट्स बैंक के लिए आवेदन किया गया था। सितंबर 2015 में इसे मंजूरी मिल गई थी। माना जा रहा है कि इससे बैंकिग सेक्टर में विविधता आएगी। साथ ही बैंकिग व्यवस्था से दूर रही जनता भी पेमेंट बैंक से जुडे़गी। कोई भी उपभोक्ता अपने पहचान-पत्र के जरिए इसमें बैंक खाता खुलवा सकता है।

पेमेंट बैंक के लिए भवन बनकर तैयार है। कर्मचारियों की ट्रेनिंग भी हो चुकी है। अब जैसे ही हेड क्वार्टर से आदेश जारी होंगे। पेमेंट बैंक शुरू हो जाएगा

पीडी रैगर, प्रवर डाक अधीक्षक