क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: ट्राइ के नए नियमों से शहर के आम उपभोक्ताओं की परेशानी बढ़ गई है. पहले की तुलना में केबल व डीटीएच देखना महंगा हो गया है. साथ ही उपभोक्ता चाह कर भी समय पर मनपसंद चैनल नहीं देख पा रहे हैं. खासकर केबल उपभोक्ताओं को ज्यादा परेशानी हो रही है. जीटीपीएल और मंथन में कई पेड चैनल बंद हो गए हैं. लोकल केबल ऑपरेटरों का कहना है कि ग्राहकों ने अब तक चैनल का चुनाव नहीं किया है. इसलिए पेड चैनल बंद किए गए हैं.

फ्री चैनल भी नहीं आ रहा

कई उपभोक्ताओं ने केबल ऑपरेटरों को अपने मनपसंद चैनल की पूरी जानकारी दे दी है, लेकिन समय पर ये चैनल चालू नहीं हो पा रहे हैं. इसका मुख्य कारण है कि केबल की साइट काफ स्लो हो गई है. इन परेशानियों के कारण उपभोक्ता उलझन में हैं. केबल ऑपरेटरों की मानें, तो अब तक लगभग 20.25 परसेंट उपभोक्ताओं द्वारा चैनलों का चुनाव करना बाकी है.

नहीं आ रहा पसंद का चैनल

रांची शहर के कई घरों में सोनी टीवी और स्टार प्लस नहीं आ रहा है. बहुत सारे लोग परेशान हैं कि उनका फेवरिट चैनल बंद हो गया है. खासकर जीटीपीएल, डेन और मंथन के जो उपभोक्ता हैं, उनके घरों में टीवी नहीं चल रहा है. यह ट्राई के नए नियम के कारण हो रहा है. ट्राई ने नया नियम जारी किया है कि जो चैनल आप देखेंगे उसी का पैसा देना होगा.

ट्राई ने ऐसे बनाई नीति

ट्राई ने अपनी वेबसाइट पर 42 प्रसारणकर्ताओं के कुल 332 चैनलों का शुल्क स्पष्ट किया है. एक रुपए से लेकर 19 रुपए तक के चैनलों की सूची वेबसाइट पर है. अगर कोई कॉम्बो पैक या चैनल नहीं चुना जाता है तो ग्राहक को प्रति माह 130 रुपए ही देने होंगे. इसमें उसे 100 चैनल मिलेंगे, इसमें 65 फ्री टू एयर चैनल शामिल होंगे, जिनमें दूरदर्शन के 23 चैनल, तीन संगीत के चैनल, तीन समाचार चैनल और तीन फि ल्म के चैनल हैं. इससे इतर अगले 25 चैनल के लिए ग्राहक को 20 रुपए अतिरिक्त देने होंगे.

100 चैनलों का है बेस पैक

-बेस पैक में 100 चैनल शामिल होंगे. इसमें फ्री टू एयर चैनल्स के साथ ही आप चैनल्स का पैकेज बना सकते हैं.

- बेस पैक की अधिकतम प्राइस 130 रुपए प्लस जीएसटी यानी 154 रुपए है. इसमें 25 दूरदर्शन के चैनल अनिवार्य रूप से शामिल होंगे.

-बेस पैक के अलावा यदि आप और चैनल लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अतिरिक्त स्लॉट लेना होगा. 25 चैनलों के स्लॉट की कीमत 20 रुपए है, इसे नेटवर्क कैपासिटी फ स नाम दिया गया है, एक स्लॉट में 25 से ज्यादा चैनल नहीं आ सकते.

वर्जन

बहुत सारे लोगों ने ट्राई के नए नियम के अनुसार चैनल सेलेक्ट कर लिया है. लेकिन, अब भी कई लोगों ने चैनल सेलेक्ट नहीं किया है. शुरुआत में कुछ चैनल आने में परेशानी होती है, जिसे ठीक कर लिया जाएगा.

महेश सिंह, जीटीपीएल, केबल ऑपरेटर