पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड ने नगर निगम के प्लांट को एनओसी देने की मांग फिर ठुकराई

प्लांट में फिर गिनाई कमियां, फैसले के खिलाफ निगम लेगा सुप्रीम कोर्ट की शरण

>BAREILLY:

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट पर पड़े ताले के जल्द खुलने की उम्मीदों को एक बार फिर से झटका लगा है। प्लांट को जल्द ही शुरू कराने की नगर निगम की कोशिश बेकार गई। यूपी पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड, पीसीबी ने पहले की ही तरह एक बार फिर से प्लांट को एनओसी दिए जाने की मांग को सिरे से खारिज कर दिया है। इस संबंध में ट्यूजडे को निगम में पीसीबी की ओर से जारी फैसले की कॉपी रिसीव हो गई। जिसके बाद वेडनसडे को मेयर डॉ। आईएस तोमर ने नगर आयुक्त शीलधर सिंह यादव समेत अन्य अधिकारियों से इस समस्या पर आगे की कार्यवाही के लिए बैठक की।

फिर गिनाई खामियाें की खान

पीसीबी सचिव की ओर से नगर आयुक्त को भेजे गए लेटर में एक बार फिर से प्लांट में मौजूद खामियों का जिक्र किया गया। लेटर में यूपी पीसीबी व सेंट्रल पीसीबी के भ् अप्रैल ख्0क्ब् में किए साझा इंस्पेक्शन का जिक्र किया है। जिसमें प्लांट में बदबू से निपटने के इंतजाम न होने, लीचेट प्लांट न बनाए जाने, कंपोस्ट यार्ड के चारों ओर नाले की व्यवस्था न होने और भूगर्भ जल बोर्ड से मंजूरी न मिलने की आपत्तियां गिनाई गई। पीसीबी की ओर से इन कमियों को दूर न किए जाने तक पहले से ही नामंजूर किए गए एनओसी या प्राधिकार पत्र पर दोबारा सुनवाई से साफ इनकार कर दिया गया।

काम न आए बड़े बड़े आश्वासन

निगम को पीसीबी से इस बार प्लांट शुरू कराने के लिए एनओसी मिलने की बहुत उम्मीदें थी। इसकी बड़ी वजह नगर विकास मंत्री आजम खां से लेकर सीएम अखिलेश यादव तक का दिया गया भरोसा था। नगर विकास मंत्री ने पीसीबी के अधिकारियों संग बैठक कर प्लांट को जल्द ही एनओसी दिलाए जाने का आश्वासन दिया था। वहीं मेयर ने भी सीएम से प्लांट में पड़ा ताला जल्द ही खुलवाने की अपील की थी। जिसके बाद निगम के आला अफसरों को भी जनवरी अंत या फरवरी में प्लांट के शुरू होने की उम्मीद थी।

पीसीबी के आरोप किए खारिज

नगर आयुक्त शीलधर सिंह यादव ने प्लांट में कमियां निकालने वाले पीसीबी के तमाम आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है। नगर आयुक्त ने पीसीबी टीम के प्लांट में दोबारा किए गए इंस्पेक्शन की बात को भी नकार दिया। पीसीबी की ओर से एनओसी दिए जाने में एक बार फिर अंड़गा डाल देने से निगम इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी में है। नगर आयुक्त निगम एडवोकेट से इस मामले में लीगल एडवाइस लिए जाने के बाद आगे की कार्यवाही करने के मूड में है।

पीसीबी ने प्लांट को एनओसी दिए जाने की निगम की मांग को ठुकरा दिया है। पीसीबी की ओर से प्लांट में जो कमियां गिनाई गई हैं, वह बेबुनियाद है। इसके खिलाफ लीगल एडवाइज लेकर सुप्रीम कोर्ट जाएंगे। - शीलधर सिंह यादव, नगर आयुक्त