मजाक बन गयी यूपीपीएससी की पीसीएस 2017 में परीक्षा

जीआईसी परीक्षा केन्द्र पर पहली पाली में बांट दिया गया दूसरी पाली का पेपर

अभ्यर्थियों ने किया हंगामा, आयोग के सामने प्रदर्शन, पूरी परीक्षा निरस्त करने की मांग

ALLAHABAD: लोक सेवा आयोग की पीसीएस 2017 की मुख्य परीक्षा मंगलवार को मजाक बनकर रह गई। इलाहाबाद में बनाए गए परीक्षा केन्द्र गवर्नमेंट इंटर कॉलेज में सुबह की पाली में शाम की पॉली का पेपर बांट दिया गया। इसे लेकर बवंडर खड़ा हो गया और छात्रों ने आयोग के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। घूम-घूम कर छात्रों ने दूसरे केन्द्रों पर परीक्षा दे रहे छात्रों को बाहर निकाला और फिर आयोग के दफ्तर पहुंच गये। पूरे दिन बवाल चलता रहा। इसे नोटिस लेकर आयोग ने मंगलवार को आयोजित होने वाली दोनो पाली की परीक्षा निरस्त कर दी। आयोग के अनुसार परीक्षा की नयी तिथि बाद में घोषित की जाएगी। उधर, छात्र देर शाम तक आयोग के सामने डटे थे। उनकी मांग थी कि सोमवार को हुई परीक्षा भी निरस्त की जाय।

परीक्षा नियंत्रक ने नहीं दिया आश्वासन

जीआईसी केन्द्र पर परीक्षा का बहिष्कार करने की खबर मिलते ही आयोग की परीक्षा नियंत्रक अंजू कटियार वहां पहुंच गयीं। केन्द्र के गेट पर उन्हें देखते ही परीक्षार्थियों का गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया। परीक्षार्थियों ने उनसे मंगलवार की दोनों पालियों की परीक्षा निरस्त करने की मांग की तो उन्होंने परीक्षार्थियों को कोई आश्वासन नहीं दिया। परीक्षार्थी उग्र होते गए तो भारी संख्या में पुलिस की मौजूदगी में परीक्षा नियंत्रक को वहां से बाहर निकाला गया।

अध्यक्ष के आवास का किया घेराव

परीक्षा नियंत्रक से कोई आश्वासन नहीं मिलने पर परीक्षार्थियों का हुजूम परीक्षा केन्द्र व मेडिकल चौराहा होते हुए सीधे आयोग के अध्यक्ष अनिरुद्ध सिंह यादव के आवास पर पहुंच गया। वहां पर परीक्षार्थियों ने आयोग की कार्यप्रणाली के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और अध्यक्ष से मुलाकात करने का प्रयास किया। लेकिन, अंदर से यह बताया गया कि अध्यक्ष आयोग चले गए हैं।

केपी इंटर कॉलेज में जमकर हंगामा

अध्यक्ष के न मिलने के बाद परीक्षार्थियों से मुख्य परीक्षा के लिए बनाए गए केपी इंटर कॉलेज परीक्षा केन्द्र की ओर रवाना हो गए। आवास से लेकर कॉलेज के परिसर में घुसने तक परीक्षार्थी 'आयोग प्रशासन मुर्दाबाद' और 'अध्यक्ष तुम शर्म करो और दो इस्तीफा' जैसे नारे लगाते हुए परीक्षा कक्षों में घुस गए। जहां अन्य परीक्षार्थियों से परीक्षा का बहिष्कार करने की अपील की गई। इतना ही नहीं एक-एक कक्ष में घुसकर परीक्षार्थियों ने अपील की तो एकजुट होकर सभी परीक्षार्थी परीक्षा छोड़कर अपने-अपने कक्षों से बाहर निकल गए।

एक घंटे में ही बैकफुट पर आयोग

जीआईसी परीक्षा केन्द्र पर पेपर का गलत वितरण होने और केपी इंटर कॉलेज में हंगामे के बाद आयोग प्रशासन बैकफुट पर आ गया। अध्यक्ष अनिरुद्ध सिंह यादव ने प्रशासनिक अधिकारियों की पूर्वान्ह 11 बजे आपात बैठक बुलाई। आयोग परिसर में बैठक करीब आधे घंटे तक चली। उसके बाद आयोग के सचिव जगदीश की ओर से मंगलवार की दोनों पालियों की परीक्षा को निरस्त किए जाने संबंधित प्रेस रिलीज जारी की गई।

जीआईसी परीक्षा केन्द्र पर पहली पाली में त्रुटिवश सामान्य हिन्दी के स्थान पर निबंध का प्रश्नपत्र खोले जाने पर परीक्षार्थियों द्वारा परीक्षा का बहिष्कार किया गया। इस वजह से दोनों पालियों की परीक्षा को निरस्त करने का निर्णय लिया गया है। इन दोनों प्रश्न पत्रों फिर से परीक्षा कराने की तिथि शीघ्र ही घोषित की जाएगी। आगामी तिथियों की शेष परीक्षाएं पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कराई जाएगी।

-जगदीश,

सचिव लोक सेवा आयोग