RANCHI: जिला प्रशासन ने पीडीएस डीलर्स को एक दिन में 50 हजार लाभुकों को राशन बांटने का टारगेट दिया है। इस नए टारगेट के बाद डीलर्स रेस हैं और लोगों के घर-घर जाकर राशन बांटने का प्रयास कर रहे हैं। डीएसओ नरेन्द्र गुप्ता ने सभी बीएसओ को आवश्यक निर्देश जारी किए हैं। उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन ने बेहतरीन पहल करते हुए एक दिन में 40 हजार लाभुकों को राशन बांटने का रिकार्ड कायम किया है। इससे पूर्व एक दिन में 35 हजार लोगों को राशन बांटने का भी रिकार्ड बना है।

लगातार मानिटरिंग से सफलता

अधिकारियों की लगातार मानिटरिंग के कारण डीलर्स भी आगे बढ़कर कार्य कर रहे हैं और नई सफलता की इबारत लिख रहे हैं। इन प्रयासों से लोगों को राहत मिल रही है और उन्हें समय पर राशन मिल जा रहा है।

नए कार्ड बनाने की प्रक्रिया तेज

विभाग ने नए राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया भी तेज कर दी है। लाभुकों के लिए कैंप लगाकर कार्ड बनाया जा रहा है। पुराने कार्डधारियों को चिन्हित कर जो लोग भी मान्यताओं पर खरे नहीं उतर रहे, उनके कार्ड को रद किया जा रहा है।

चीनी में पेंच बरकरार

चीनी के वितरण में पेंच बरकरार है। अभी भी सरकारी गोदामों में चीनी पड़े-पड़े बर्बाद हो रहा है, लेकिन उसका उठाव नहीं किया जा रहा है। पीडीएस डीलर्स का कहना है कि इतने महंगे दामों पर चीनी खरीदने के लिए लाभुक तैयार नहीं हैं और ऐसे में चीनी उठाव कर लेने के बाद उसका वितरण प्रभावित होगा।

वर्जन

लोगों के बीच अनाज पहुंचाने की मुहिम तेज कर दी गई है। हमलोगों का प्रयास है कि अधिक से अधिक लोगों तक राशन पहुंचे और उनके घरों में चूल्हा जले। डीलर्स भी लगातार प्रयास कर रहे हैं और एक दिन में 40 हजार लाभुकों को राशन बांटकर उनलोगों ने इतिहास रचा है। जल्द ही 50 हजार लोगों को एक दिन में राशन बांटा जाएगा।

नरेन्द्र कुमार गुप्ता, डीएसओ, रांची