छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन में भी अब एआइपीएमटी की तरह पेन-पेंसिल लाने पर रोक होगी। सुरक्षा की दृष्टि से सीबीएसई ने यह निर्णय लिया है। इतना ही नहीं जेईई मेन में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए कलाई घड़ी भी परीक्षा केंद्र में वर्जित होगी। बोर्ड के प्रवेश पत्र में इन तमाम जानकारियों को शामिल किया गया है। अभ्यर्थी जेईई की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

3 को ऑफलाइन परीक्षा

देशभर के एनआइटी, जीएफआइटी और ट्रिपल आइटी सहित बेहतरीन इंजीनियरिंग संस्थानों की में प्रवेश के लिए ऑफलाइन मोड में जेईई मेन परीक्षा 3 अप्रैल और ऑनलाइन मोड 9 व 10 अप्रैल को होगी। बोर्ड ने प्रवेश पत्र जेईई की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट जेईईमेन डॉट एनआइसी डॉट इन पर अपलोड कर दिए हैं। इस बार परीक्षा केंद्रों पर मेटल डिटेक्टर का भी प्रयोग किए जाने की संभावना है।

-----------------

इन सामानों के लाने पर है मनाही

मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हैंड बैंड, सेंटर पर ले जाने की सख्त मनाही है। कलाई घड़ी भी पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी। अभ्यर्थियों को कोई परेशानी न हो इसके लिए सभी केंद्रों के परीक्षा हॉल में दीवार घड़ी अनिवार्य रूप से लगाए जाने के निर्देश दिए हैं। इससे अलग हैंडबैग व छोटे पर्स, कैमरा, खाने की वस्तुएं, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, स्केल, राइटिंग पैड, कार्डबोर्ड, पेंसिल बॉक्स आदि भी पूरी तरह से बैन होंगे।

इनके बिना एंट्री नहीं (बॉक्स)

सीबीएसई ने इस बार परीक्षा में कई दूसरी सुरक्षा व्यवस्थाएं भी लागू करने का फैसला किया है। इसमें प्रवेश पत्र के साथ परीक्षार्थियों को कोई एक फोटो आइडी कार्ड मसलन पैन कार्ड, आधार, वोटर कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस लेकर आना होगा। अन्यथा केंद्र पर प्रवेश नहीं मिलेगा।

केंद्र पर उपलब्ध होंगे पेन (बॉक्स)

जेईई मेन लिए इस बार परीक्षार्थी परीक्षा हॉल में अपना पेन तक नहीं ले जा सकेंगे। केंद्र पर पेन उपलब्ध कराए जाएंगे। प्रवेश पत्र पर सख्त निर्देश प्रिंट कराया गया है कि कोई भी छात्र अपने साथ पेन लेकर नहीं आएगा, जांच के समय यह जब्त कर लिया जाएगा।