- निरीक्षण के दौरान मिली खामियों पर चले मंथन के बाद लिया सख्त कार्रवाई का निर्णय

- पार्क रेनोवेशन में लापरवाही पर जुर्माना, वार्ड निर्माण कार्य में देरी पर ब्लैकलिस्ट की संस्तुति

BAREILLY:

अक्षर विहार समेत तीन पार्को में चल रहे निर्माण में लेटलतीफी और मनमानी करना ठेकेदार को भारी पड़ गया। पार्क रेनोवशन में देरी पर 4 लाख रुपए का जुर्माना समेत वार्ड निर्माण कार्य में लेटलतीफी और घटिया निर्माण पर 5 अन्य ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट करने की संस्तुति मेयर ने की है। बता दें कि वेडनसडे को मेयर डॉ। उमेश गौतम और नगर आयुक्त ने अक्षर विहार, गांधी उद्यान और सीआई पार्क का औचक निरीक्षण किया था। इस दौरान पार्को में चल रहे निर्माण में तमाम खामियां मिलीं थी। थर्सडे को ठेकेदार पर सख्त कार्रवाई का निर्णय लिया। साथ ही, आगामी 6 माह में निर्माण कार्य पूरा करने के निर्देश दिए हैं। वहीं, अन्य ठेकेदारों के निर्माण कार्य में जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।

काम ठप, बढ़ रहा था बजट

अमृत योजना के तहत शहर में पार्को के सौंदर्यीकरण के लिए करीब साढ़े चार करोड़ रुपए तक का बजट साल भर पहले जारी हुआ था। 2017-18 वित्तीय वर्ष में टेंडर निकालकर निर्माण कार्य स्वीकृति कर तत्काल बजट जारी कर दिया गया था। लेकिन पिछले 7 माह से निर्माण कार्य कछुआ चाल से चल रहा था, तो दूसरी ओर समय के साथ निर्माण सामग्री का बजट बढ़ता जा रहा था। जिस पर आगामी वित्तीय वर्ष के बाद करीब 4 लाख रुपए का बजट बढ़ने का अनुमान लगाते हुए ठेकेदार पर जुर्माना लगाया गया है। वहीं, निर्माण कार्य पूरा होने की डेट बढ़ाए जाने के बाद भी निर्माण पूरा नहीं हुआ तो सरकारी संपत्ति के दुरुपयोग के मामले में कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

5 ठेकेदार होंगे ब्लैकलिस्ट

वार्डो में कराए जा रहे सीसी रोड, टाइल्स, नाला-नाली निर्माण समेत पैचवर्क का ठेका लेने के बाद 3 वर्ष से ज्यादा समय गुजर चुका है। लेकिन अभी तक निर्माण कार्य पूरा नहीं हो सका है। कई निर्माण कार्य शुरू ही नहीं हुए हैं जबकि उनका पूरा बजट जारी कर दिया गया है। ऐसे में मेयर ने निरीक्षण के दौरान 5 ठेकेदारों की सूची तलब कर उनके कार्यो का डाटा निकालकर व पूर्व में उनके किए गए कार्यो का सत्यापन करने के निर्देश दिए हैं। दोषी पाए जाने पर वसूली समेत ब्लैक लिस्ट करने और दोषी न पाए जाने पर 3 साल से ज्यादा लेटलतीफी करने पर ब्लैक लिस्ट करने की संस्तुति की है। निर्देश जारी होने के बाद नगर आयुक्त ने जांच के आदेश दे दिए हैं।

निर्माण कार्यो में लेटलतीफी और बहानेबाजी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। तय समयसीमा पर कार्य पूरा करना होगा। अधूरा कार्य होने पर कार्रवाई जारी रहेगी।

डॉ। उमेश गौतम, मेयर