- सीबीगंज खड़ऊआ ट्रैक की जांच करने पहुंचे आरपीएफ के सीनियर डीएससी

BAREILLY:

बरेली के आसपास रेलवे ट्रैक से पेंड्रोल क्लिप निकालना किसी बड़ी साजिश की बू आ रही है। सीबीगंज के खड़ऊआ में 22 पेंड्रोल क्लिप चोरी होने के बाद डीएम, एसएसपी मौके पर पहुंचे थे, तो वेडनसडे को मुरादाबाद से आरपीएफ के सीनियर डीएससी एके बरनवाल ट्रैक का मुआयना करने पहुंचे। मामला इसलिए भी गंभीर लग रहा है, क्योंकि 26 अगस्त को रेलवे ट्रैक से जो पेंड्रोल क्लिप निकाली गई थी, वह पास में ही मिली। इससे जाहिर है कि मकसद चोरी नहीं बल्कि ट्रेन को डिरेल कराना है।

बिखरा हुआ मिला पेंड्रोल क्लिप

रेलवे ट्रैक से आये दिन निकाले जा रहे पेंड्रोल क्लिप और जॉगल प्लेट काफी गंभीर मामला है। इसी के चलते आरपीएफ के सीनियर डीएससी एके बरनवाल वेडनसडे ट्रैक का निरीक्षण करने खुद पहुंच गये। इनके साथ आरपीएफ इंस्पेक्टर तेज प्रताप सिंह, आईओडब्ल्यू और की-मैन भी थे। अधिकारियों ने देखा कि सीबीगंज खड़ऊआ के पास 19-20 पेंड्रोल क्लिप बिखरी मिली। इससे पहले बिशारतगंज में रेलवे ट्रैक के पास 77 पेंड्रोल क्लिप ट्रैक से निकाली गई थी, जो पास में ही बरामद हुई थी।

नहीं लगा कोई सुराग

आरपीएफ सुराग तक नहीं लगा पा रही है। जबकि, दो महीने के अंदर पेंड्रोल क्लिप चोरी की करीब आधा दर्जन घटनाएं हो चुकी है। विशारतगंज में 10 अगस्त को खोले गये 77 पेंड्रोल क्लिप के आरोपियों को भी आरपीएफ नहीं पकड़ सकी है। इतने में 26 अगस्त को सीबीगंज खड़ऊआ में 22 पेंड्रोल क्लिप और निकाल ली गई। इसमें भी आरपीएफ की टीम को कोई सुराग नहीं लगा सकी है। जबकि अगस्त महीने में सीबीगंज से परसाखेड़ा के बीच 3 बार पेंड्रोल क्लिप की चोरी हो चुकी है। इसके बाद भी आरपीएफ एक भी आरोपी को पकड़ नहीं सकी है। जिसकी वजह से खतरा अभी टला नहीं है। पकड़ से दूर शरारती तत्वों की इस तरह की हरकत से रेल हादसा हो सकता है।

की-मैन का बारिश का बहाना

सीनियर डीएससी एके बरनवाल ने जब की-मैन अरविंद से इस मामले में बात की तो वह अपनी जिम्मेदारी लेने की बजाय मुकर गया। अरविंद का कहना था कि बारिश की वजह से पेंड्रोल क्लिप निकल जाती है। मिट्टी गीली होने के चलते जब ट्रेन ट्रैक पर दौड़ती है, तो पटरियां जर्क करने लगती है। पेंड्रोल क्लिप ढीली होकर निकल जाती है। जिसके बाद अधिकारियों ने ईट और पत्थर से पेंड्रोल क्लिप पर वार करके भी देखा। लेकिन ईट से वार करने पर एक भी पेंड्रोल क्लिप नहीं निकली।

रेलवे ट्रैक का निरीक्षण किया गया। की-मैन का कहना था कि बारिश के चलते पेंड्रोल क्लिप निकल रहा है। सीबीगंज खड़उआ रेलवे ट्रैक के आसपास कुछ पेड्रोल क्लिप बिखरे हुए भी मिले।

तेज प्रताप सिंह, इंस्पेक्टर, आरपीएफ