RANCHI : सरकारी शिक्षकों को अब रिटायरमेंट के ही दिन सेवानिवृति से जुड़े सभी लाभ और पेंशन से जुड़ी सारी प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएंगी। उन्हें बाद में इसके लिए दफ्तरों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से रिटायर होने वाले शिक्षकों व अन्य कर्मियों की सहूलियत के लिए यह नई व्यवस्था की जा रही है। इसके तहत 'पेंशन आपके द्वार कार्यक्रम' के तहत कैंप लगाकर रिटायर होने वाले शिक्षकों को सेवानिवृति का लाभ दे दिया जाएगा।

जारी किए गए निर्देश

दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल के अंतर्गत के जिलों में पेंशन आपके द्वार कार्यक्रम के तहत कैंप लगाकर शिक्षकों को पेंशन और अन्य लाभ देने की कार्रवाई की जाएगी। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के निर्देश पर राज्य के सभी जिलों में यह व्यवस्था पूर्व में भी लागू थी, लेकिन बीच में पेंशन आपके द्वार कार्यक्रम पर विराम लग गया था। इसे अब फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

निदेशक की पहल

दक्षिणी छोटानागपुर के क्षेत्रीय शिक्षा उप निदेशक अशोक कुमार शर्मा ने पेंशन आपके द्वार कार्यक्रम फिर से जल्द शुरू करने के प्रयास शुरु कर दिए हैं। इस दिशा में काम करते हुए शिक्षा विभाग रिटायरमेंट के बाद शिक्षकों व कर्मियों को मिलने वाली सुविधाएं व रुपयों के लिए अन्य विभागों के साथ भी सम्पर्क कर रहा है।

दफ्तरों के चक्कर से मिलेगी निजात

विदित हो कि शिक्षक के पद से सेवानिवृति के बाद लोगों को पेंशन, ्रग्रैच्युटी समेत अन्य लाभ के लिए कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते हैं.कई शिक्षक ऐसे हैं जो इस अनियमितता के शिकार बने हुए हैं साथ ही साथ इस प्रक्रिया के लिए कई टेबुलों पर चढ़ावा भी चढ़ा रहे हैं।