- हजारों कानपुराइट्स के डीएल लखनऊ में फंसे

- स्मार्ट डीएल कार्ड प्रिंटिंग का काम लखनऊ शिफ्ट होने से डीएल के लिए भटक रहे हैं हजारों आवेदक

- आवेदन के एक महीने बाद भी घर नहीं पहुंचा डीएल, कानपुर आरटीओ के चक्कर काट रहे आवेदक

kanpur@inext.co.in

kanpur. स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस प्रिंटिंग का काम कानपुर आरटीओ ऑफिस से लखनऊ ट्रांसफर होने से लाइसेंस बनवाने वाले कानपुराइट्स की समस्या बढ़ गई है. डेढ़ माह पहले डीएल बनवा चुके हजारों आवेदकों के स्मार्ट डील अभी तक उनके घर नहीं पहुंचे है. लिहाजा अब वह फिर से कानपुर आरटीओ के चक्कर लगा रहे हैं. जहां अधिकारी भी डीएल आवेदकों को सही जवाब नही दे पा रहे हैं. डीएल आवेदकों के आंकड़ों पर नजर डालें तो बीते 40 दिन से हजारों आवेदकों के परमानेंट डीएल प्रिंट होने के लिए लखनऊ में फंसे हुए हैं.

पूरे प्रदेश में एक जगह प्रिंटिंग

आरटीओ अधिकारियों के मुताबिक प्रदेश के सभी आरटीओ कार्यालय में स्मार्ट कार्ड पर डीएल प्रिंटिंग का काम बंद कर दिया गया है. स्मार्ट कार्ड डीएल को प्रिंट करने का ठेका लखनऊ की एक कंपनी को दिया गया है. सभी जिलों से डीएल प्रिंट होने के लिए डिटेल लखनऊ भेजा जाएगा. वहां से डीएल प्रिंट होकर सीधे आवेदक के दिए हुए पते पर डाक से पहुंचेगा. एक अप्रैल से नया सिस्टम लागू हो चुका है.

टोल फ्री नंबर भी जारी नहीं

डीएल प्रिंटिंग का सिस्टम लखनऊ में शुरू होने के बाद एक महीने के अंदर हजारों लोग परमानेंट डीएल के लिए आवेदन कर चुके हैं. लेकिन, उनके डीएल अब तक उनके पते पर नहीं पहुंचे हैं. जिससे आवेदक परेशान होकर कानपुर आरटीओ ऑफिस के चक्कर काट रहे हैं. आवेदकों की समस्या के समाधान के लिए डीएल प्रिंट करने वाली कंपनी की ओर से एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया जाना था. जिस पर फोन कर लोग अपने डीएल का स्टेटस जान सकते थे लेकिन अभी तक नंबर नहीं जारी किया गया है.

डीजे आई नेक्स्ट से शेयर की समस्या

कानपुर आरटीओ में परमानेंट डीएल के लिए आवेदन करने वाले सुनील ने बताया कि उन्होंने 20 अप्रैल को आवेदन किया था. उनका डीएल एप्लीकेशन नंबर 1124163119 है. लगभग तीन हफ्ते होने जा रहे हैं लेकिन स्मार्ट डीएल अभी तक घर पर नहीं पहुंचा है. जिसके बाद से वह लगातार कानपुर आरटीओ के चक्कर लगा रहे है. जहां कोई भी अधिकारी सही जवाब नहीं दे पा रहा है. इसी तरह पीडि़त उमेश व हेमंत गुप्ता ने भी अपनी पीड़ा दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के साथ शेयर की. सभी को एक ही जवाब दिया जा रहा है, थोड़ा इंतजार कीजिए डीएल घर पहुंच जाएगा.

आंकड़े

- 100 से अधिक आवेदन रोजाना परमानेंट डीएल के लिए आते

- 1 अप्रैल को लखनऊ ट्रांसफर हुआ स्मार्ट कार्ड प्रिंटिंग का काम

- 3 हजार से ज्यादा आवेदकों के डीएल लखनऊ में फंसे

- 30 से 35 दिन पहले आवेदन करने वालों के डीएल भी नहीं पहुंचे